IPL के अगले सीजन में अब 'नो बॉल' चेक करने के लिए होगा स्पेशल अंपायर

There will be a special umpire to watch No Ball In IPL next season
IPL के अगले सीजन में अब 'नो बॉल' चेक करने के लिए होगा स्पेशल अंपायर
IPL के अगले सीजन में अब 'नो बॉल' चेक करने के लिए होगा स्पेशल अंपायर

डिजिटल डेस्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) मुख्यालय में मंगलवार को भारत के पूर्व बल्लेबाज बृजेश पटेल की अध्यक्षता में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) गवर्निग काउंसिल की बैठक हुई। इस बैठक में IPL 2020 सीजन में "पावर प्लेयर" और ‘नो बॉल’ को देखने के लिए स्पेशल अंपायर को लेकर चर्चा हुई। हालांकि बैठक में पॉवर प्लेयर को लेकर किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सका और अब भविष्य में इस पर और चर्चा होगी। वहीं IPL के अगले सीजन में ‘नो बॉल’ के लिए स्पेशल अंपायर के फैसले को बैठक में सभी ने स्वीकार किया। हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि, ‘नो बॉल’ के लिए स्पेशल अंपायर तीसरा या चौथा अंपायर, या पूरी तरह से अंपायरिंग टीम में एक नया मेंबर होगा। 

इस नियम की आवश्यकता IPL के पिछले सीजन में फील्ड अंपायर द्वारा ‘नो बॉल’ पर दिए गलत फैसलों पर हुए विवादों को देखते हुए पड़ी है। जिसके कारण कई टीमों ने अपने जीते हुए मैच हारे थे। ऐसा ही एक मैच पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच हुआ था। जिसमें RCB के कप्तान विराट कोहली की भारतीय अंपायर एस रवि से बहस भी हो गई थी। अंपायर एस रवि ने इस मैच के दौरान मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा की नो बॉल नहीं देख पाए थे, जिसके कारण रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) मैच हार गई थी। 

कोहली ने मैच के बाद के प्रेजेंटेशन सेरेमनी में कहा था, हम आईपीएल स्तर पर खेल रहे हैं। यह क्लब स्तर का नहीं है, अंपायरों की आंखें खुली होनी चाहिए। यह एक बड़ी नो-बॉल थी। यहां तक ​​कि मुंबई टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी मैच के दौरान अंपायरिंग के स्तर पर चिंता व्यक्त की थी।

गवर्निंग काउंसिल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, अब आईपीएल के अगले सीजन में आप नियमित अंपायरों के अलावा एक और स्पेशल अंपायर को देख सकते हैं। जो केवल नो-बॉल चेक करने पर ध्यान देगा। यह फैसला अजीब लग रहा है, लेकिन यह बैठक में हुई चर्चा के बीच था।

अधिकारी ने कहा, "हम टेक्नोलॉजी का उपयोग करना चाहते हैं। हम केवल नो-बॉल पर ध्यान देने के लिए एक और अंपायर रखना चाहते हैं। एक स्पेशल अंपायर होगा, जो केवल नो-बॉल पर केंद्रित होगा और और फिर थर्ड और फोर्थ अंपायर नहीं होगा। IPL में इस कॉन्सेप्ट को लागू करने से पहले इसे प्रायोगिक तौर पर घरेलू टूर्नमेंटों में आजमाया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि "स्पेशल अंपायर" को किसी भी टूर्नामेंट में आजमाया जा सकता है, यहां तक कि रणजी ट्रॉफी में भी। यह पूछे जाने पर कि आईपीएल की नीलामी कब होगी, उन्होंने कहा कि नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी।

दूसरी तरफ "पावर प्लेयर" के बारे में अधिकारी ने कहा कि, इस पर कोई भी अंतिम फैसला लेने से पहले आगे इस पर और ज्यादा विचार किया जाएगा। इस नियम के तहत टीम मैच में कभी भी विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म के बाद खिलाड़ी को बदल सकती है। उन्होंने कहा, आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम को लागू करना सही होता। लेकिन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस प्रयोग के लिए अब समय नहीं बचा है। सीधे आईपीएल में इसका प्रयोग करने से पहले हमें इस पर और ज्यादा चर्चा करना होगा।

 

 

 

 

 

 

Created On :   6 Nov 2019 6:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story