• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • These are the best batsmen of this year in Test cricket, Joe root is at the fore but the Indians are also not behind

अलविदा 2021: ये हैं टेस्ट क्रिकेट में इस साल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, इंग्लैंड के कप्तान सबसे आगे पर भारतीय भी पीछे नहीं 

December 17th, 2021

हाईलाइट

  • जो रुट ने इस साल सबसे ज्यादा 1544 रन बनाए है
  • भारत के रोहित शर्मा दूसरे तो वही ऋषभ पंत चौथे स्थान पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल टेस्ट क्रिकेट का बोलबाला रहा, पिछली साल क्रिकेट के साथ-साथ अधिकांश खेल कोरोना महामारी के कारण प्रभावित हुए थे, लेकिन इस साल मैदान पर भरपूर एक्शन देखने को मिला। टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से यह साल जबरदस्त रहा। क्रिकेट के इस सबसे लम्बे प्रारूप में  गेंदबाजों से लेकर बल्लेबाजों ने मैदान पर जमकर पसीना बहाया। कभी गेंदबाज बल्लेबाजों पर तो वहीं कभी बल्लेबाज गेंदबाजों पर भरी पड़े। 

तो आइये एक नजर डालते है इस साल टेस्ट क्रिकेट के टॉप-5 बल्लेबाजों पर-

1. जो रुट 

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने इस साल कमाल का प्रदर्शन किया। रुट ने 14 मैचों की 25 पांरियों में 64.33 की औसत से इस साल सबसे ज्यादा 1544 रन बना लिए है और अभी भी वह दुनिया की सबसे पुरानी प्रतिद्वंद्विता 'द एशेज' में अपनी टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे है। यानि की कुल रनों में अभी और बढ़ोतरी होने की पूरी-पूरी संभावना है।

Joe Root's stunning century gives England hope of final day victory over  India in superb First Test | Evening Standard

वह अभी तक 6 शतक और दो अर्धशतक लगा चुके है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 228 रहा। 

2. रोहित शर्मा 

India vs South Africa Ranchi Test: Rohit Sharma Smashes His Maiden Double  Century in Tests

टेस्ट क्रिकेट में भारत के नवनियुक्त उप-कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला भी इस साल जमकर बोला और उन्होंने 11 मैचों की 21 पारियों में 47.68 की औसत से 906 रन बनाए, जिसमे दो शतक और चार अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 161 रहा। 

3. दिमुथ करुणारत्ने

श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने भी इस साल जबरदस्त फॉर्म में नजर आए। उन्होंने मात्र 7 मैचों की 13 पारियों में 69.38 की औसत से 902 रन ठोक डाले। इस दौरान उन्होंने 4 शतक और तीन अर्धशतक जड़े।

Sri Lanka vs Bangladesh, 1st Test, Kandy - Dimuth Karunaratne thrives on  game of patience

करुणारत्ने के अब तक के करियर का सर्वोच्च स्कोर भी इसी साल उनका बल्ले से निकला जहां उन्होंने पालेकेले में बांग्लादेश के खिलाफ 244 रन की नायब पारी खेली। 

4. ऋषभ पंत 

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए यह साल ना सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में बल्कि और प्रारूपों (T20 एवं ODI) के लिए भी खास रहा। इसी साल उनको आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करने का भी मौका मिला, जहां उनकी टीम क्वालीफायर तक पहुंची थी। 

Rishabh Pant's scintillating 101

इसके अलावा साल के शुरुआत में गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 89 रन की वह नाबाद यादगार पारी, जिसकी वजह से भारत लगातार दूसरी बार कंगारूओं को उसी के घर में पटखनी देने में कामयाब रहा था।  

अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करे तो पंत ने इस साल 11 मैचों की 19 पारियों में 41.52 की औसत से 706 रन बनाए, जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 101 रहा। 

5. आबिद अली 

Abid Ali sets world record with maiden Test century

पाकिस्तान के आबिद अली ने भी अपनी टीम के लिए इस साल शानदार प्रदर्शन किया। आबिद ने 9 मैचों की 15 पारियों में 49.64 की औसत से 695 रन बनाए, जिसमें दो शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 215 रन रहा।