दैनिक भास्कर हिंदी: U-19 WC: भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर लगाई जीत की हैट्रिक, क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से चुनौती

January 25th, 2020

हाईलाइट

  • यशस्वी और दिव्यांश ने जड़े अर्धशतक
  • रवि और अर्थव ने समेटी कीवीज पारी
  • क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा मुकाबला

डिजिटल डेस्क, ब्लोमफोन्टेन। यशस्वी जायसवाल (57), दिव्यांशु सक्सेना (52) के शानदार अर्धशतक और रवि विश्नोई (4 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में न्यूजीलैंड को 44 रन से हराकर जीत की हैट्रिक लगाई। इसके साथ ही भारतीय टीम ने क्वार्टर फाइनल में भी जगह पक्की कर ली है, जहां उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा।

भारत ने वर्षा से बाधित मैच में न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के तहत न्यूजीलैंड के सामने 193 रनों का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 21 ओवर में 147 रन पर सिमट गई। यह भारत की ग्रुप-ए में तीन मैचों में तीसरी जीत है। इससे पहले भारत ने श्रीलंका और फिर जापान को मात दी थी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम हार के बावजूद क्वार्टर फाइनल में जगह सुनिश्चित करने में सफल रही। 

 

 

यशस्वी और दिव्यांश ने जड़े अर्धशतक
शुक्रवार को यहां मैनगोंग ओवल मैदान पर खेले गए मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान जेसी टेशकॉफ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद शानदार रही और दोनों सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, दिव्यांशु सक्सेना अर्धशतक लगाए। पहली पारी में 23 ओवर का ही खेल हुआ था कि अचानक बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा। इसके बाद मुकाबले को 23-23 ओवर का कर दिया गया और न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 193 रन का लक्ष्य दिया गया। यशस्वी जायसवाल ने 77 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 57 रन बनाए। वहीं ​दिव्यांश ने 62 गेंद पर 6 चौकों की मदद से 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।  

रवि और अर्थव ने समेटी कीवीज पारी
इसके बाद खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 5.3 ओवर में 53 रन के कुल स्कोर पर उसका पहला विकेट ओलिव वाइट के रूप में गिर गया। रवि विश्नोई ने उन्हें 14 रन के निजी स्कोर पर ध्रुव के हाथों कैच कराया। इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे और न्यूजीलैंड की पूरी टीम 21 ओवरों में 147 रनों पर ढेर हो गई। किवी टीम के सिर्फ चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सके। सलामी बल्लेबाज रहय मारियू ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। इसके बाद मारियू और फर्गस लेलमैन (31) ने टीम के लिए संघर्ष किया, लेकिन ज्यादा आगे नहीं जा सके। मारियू 83 और फर्गस 99 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। इनके अलावा बैकहम व्हीलर ग्रीनॉल ने 13 रन बनाए। भारत की ओर से रवि बिश्नोई ने चार और अर्थव अंकोलेकर ने तीन विकेट लिए। कार्तिक त्यागी और सुशांत मिश्रा को एक-एक सफलता मिली।

ग्रुप-ए में अंकतालिका में शीर्ष पर भारत
भारत लगातार तीन मैच जीतकर ग्रुप-ए में अंकतालिका में शीर्ष पर है। न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड अगर यह मैच जीत जाता तो वह सुपर लीग में पहुंच जाता लेकिन अब उसे जापान और श्रीलंका के मैच के ऊपर निर्भर रहना होगा।