टी-20 में बतौर कप्तान केन विलियमसन की टीम पर भारी पड़े हैं विराट कोहली, लेकिन वर्ल्ड कप में कीवियों से आजतक नहीं जीता है भारत

Virat Kohli overshadows Kane Williamsons team as captain in T20
टी-20 में बतौर कप्तान केन विलियमसन की टीम पर भारी पड़े हैं विराट कोहली, लेकिन वर्ल्ड कप में कीवियों से आजतक नहीं जीता है भारत
आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप टी-20 में बतौर कप्तान केन विलियमसन की टीम पर भारी पड़े हैं विराट कोहली, लेकिन वर्ल्ड कप में कीवियों से आजतक नहीं जीता है भारत

डिजिटल डेस्क, दुबई। टी-20 विश्व कप 2021 में 31 अक्टूबर को भारत और न्यूजीलैंड आमने-सामने होंगी। दोनों ही टीमों के लिए यह मैच बहुत महत्व रखता है क्योंकि इस अहम मुकाबले को जीतने वाली टीम सेमीफाइनल के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर लेगी तो वहीं हारने वाली टीम पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडराने लगेगा।

आईसीसी टूर्नामेंट्स में न्यूजीलैंड की टीम हमेशा से भारत पर हावी रही है और वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कीवी विराट कोहली का सपना पहले ही दो बार तोड़ चुके हैं। लेकिन, आंकड़ो पर नजर डाली जाए तो टी-20 फॉर्मेट में विलियमसन के मुकाबले कोहली का रिकॉर्ड बेहतर है।  

टी-20 इंटरनेशनल में विराट कोहली और केन विलियमसन अबतक छह बार एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरे हैं, जिसमे से 4 बार बाजी भारत के नाम रही है जबकि सिर्फ एक दफा ही विलियमसन कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया को हरा सके हैं। कोहली की जीत का प्रतिशत 66.7 रहा है, वहीं विलियमसन का जीत प्रतिशत महज 16.7 का रहा है।

आंकड़ो की माने तो न्यूजीलैंड के सामने कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम का पलड़ा हमेशा भरी रहा है। अब बस इसी रिकॉर्ड को विराट को दुबई इंटरनेशन क्रिकेट स्टेडियम में 31 अक्टूबर को भी बरकरार रखना होगा। 

बतौर टी-20 कप्तान विराट कोहली का यह पहला और आखरी वर्ल्ड कप है और उनके पास इतिहास को बदलने का भी सुनहरा मौका है। आपको बता दे  भारतीय टीम आजतक टी-20 क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड को कभी नहीं हरा सकी है। दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप में अबतक दो बार आमना-सामना हुआ हैं और दोनों ही दफा जीत का स्वाद कीवी टीम ने चखा है।

आईसीसी इवेंट्स में भारत ने न्यूजीलैंड को आखिरी बार साल 2003 के एकदिवसीय वर्ल्ड कप  में हराया था। 

 

Created On :   29 Oct 2021 5:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story