बतौर कप्तान कितने सफल, कितने असफल रहे कोहली

Virat Kohli steps down from T20 captaincy
बतौर कप्तान कितने सफल, कितने असफल रहे कोहली
कप्तान कोहली की पारी बतौर कप्तान कितने सफल, कितने असफल रहे कोहली
हाईलाइट
  • आईपीएल में रहा है काफी निराशाजनक प्रदर्शन
  • कप्तानी के लिए रोहित शर्मा है पहली पसंद
  • कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 45 मैच खेले हैं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। अपने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए उन्होंने इस बात की जानकारी दी। अगले महीने ओमान और यूएई में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद विराट भारतीय टीम की टी-20 कप्तानी छोड़ देंगे और उनकी जगह पर रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी जा सकती है। ये बात पिछले कुछ दिनों से काफी चर्चा में थी, लेकिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस तरह की बातों को बकवास करार देते हुए कहा था कि विराट ही टीम इंडिया की आगे भी कप्तानी करते रहेंगे। हालांकि, विराट कोहली वनडे और टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई करते रहेंगे।

कोहली की कप्तानी में भारत 

अगर टी -20 इंटरनेशनल की बात करे तो कोहली का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 45 मैच खेले हैं, जिसमें टीम को 27 में जीत हासिल हुई है, जबकि 14 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। दो मैच बेनतीजा रहे। उनकी कप्तानी में जीत प्रतिशत 65.11 रहा है। उनकी कप्तानी में टी -20 इंटरनेशनल का कोई भी टूर्नामेंट भारत पहली बार अगले माह खेलेगा और द्वपक्षीय सीरीज में भी कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। 

आईपीएल में रहा है काफी निराशाजनक प्रदर्शन 

कोहली की कप्तानी की सबसे बड़ी कमी रही है कि अभी तक किसी भी फॉर्मेट में चाहे वो नेशनल हो या इंटरनेशनल अभी तक उनकी टीम एक भी बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीती है। आईपीएल में कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान है जहां उनका रिकॉर्ड इतना शानदार नहीं है जबकि उनकी कप्तानी में बेंगलुरु के लिए डिविलियर्स, चहल जैसे वर्ल्ड-क्लास खिलाड़ी खेलते है तो वही इससे पहले भी गेल जैसे खतरनाक टी-20 खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इन सबके बावजूद कोहली पिछले दस सालो में कामयाबी को नहीं छू पाए हैं। कोहली की कप्तानी में बंगलुरु ने पिछले 10 सीजन में अभी तक कुल 132 मैच खेले है (आईपीएल -14 को मिलाकर) जहां 60 मैच में उनकी टीम ने जीत का स्वाद चखा है तो वही  65 मैच में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है और उनकी कप्तानी में जीत का प्रतिशत 48.04 रहा है। 

कप्तानी के लिए रोहित शर्मा है पहली पसंद  

कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद ये लगभग तय है की टी-20 की कमान अब रोहित शर्मा के हाथों में होगी। रोहित का टी-20 में कप्तानी का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। टी-20 इंटरनेशनल में रोहित ने 19 मैच में कप्तानी की है और टीम ने 15 में जीत दर्ज की है और अगर आईपीएल की बात करें तो रोहित की कप्तानी में मुंबई ने पांच बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है। 


 

Created On :   16 Sep 2021 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story