वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने भारत आएगी पाकिस्तान टीम, शहबाज सरकार ने दी हरी झंडी, कही ये बात

वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने भारत आएगी पाकिस्तान टीम, शहबाज सरकार ने दी हरी झंडी, कही ये बात
  • वर्ल्डकप खेलने भारत आएगी पाकिस्तान टीम
  • 7 साल बाद भारत में खेलेगी
  • री-शेड्यूल हो सकता है भारत-पाक मैच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वनडे विश्वकप में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिलेगा, इस बात पर मुहर लग चुकी है। भारत में खेले जाने वाले विश्वकप में पाकिस्तान के हिस्सा न लेने पर जो इतने दिनों से संशय बना हुआ था वह अब खत्म हो चुका है। पाकिस्तान सरकार ने आखिरकार अपनी टीम को भारत में वर्ल्ड कप खेलने मंजूरी दे दी है।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, 'खेल को हमेशा राजनीति से दूर रखना चाहिए। इसलिए पाकिस्तान अपनी क्रिकेट टीम को भारत में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत भेजने के लिए तैयार है।

बता दें कि दो महिने बाद भारत में खेले जाने वाला वनडे वर्ल्डकप दो महीने बाद यानि 5 अक्टूबर से शुरू होगा। क्रिकेट की दुनिया के इस सबसे बड़े इवेंट में पाकिस्तान अपना पहला मुकाबला 6 अक्टूबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलेगा। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि खबरों के मुताबिक इस मैच को 15 की जगह एक दिन पहले यानी 14 अक्टूबर को कराया जा सकता है। दरअसल, 15 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए यह मैच री-शेड्यूल हो सकता है।

राजनीतिक विवाद से क्रिकेट को रखें दूर

पाकिस्तानी के विदेश मंत्रालय ने कहा कि 'दोनों देशों के राजनीतिक विवादों को इंटरनेशनल क्रिकेट के बीच नहीं लाना चाहिए। भारतीय टीम भले ही एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं आ सकी, लेकिन पाकिस्तान ऐसा नहीं करेगा। वह अपनी टीम को भारत में खेलने के लिए भेजेगा।' मंत्रालय ने टीम की सुरक्षा का मुद्दा उठाते हुए कहा, 'हमें अब भी अपनी क्रिकेट टीम की सुरक्षा की चिंता है। इसके बारे में हमने आईसीसी और बीसीसीआई से बात भी की है। हमें आशा है कि भारत में पाकिस्तान क्रिकेट टीम की सुरक्षा का अच्छे से ध्यान रखा जाएगा।'

सरकार ने गठित की थी कमेटी

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान हिस्सा लेगी या नहीं, इसका फैसला लेने के लिए पाकिस्तान पीएम शहबाज शरीफ ने एक कमेटी बनाई थी। इस कमेटी के प्रमुख देश के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी थे। इस महीने की शुरूआत में भी इस कमेटी की बैठक आयोजित हुई जिसमें बहुमत से पाकिस्तान टीम को वर्ल्ड कप खेलने के लिए भारत भेजे जाने का निर्णय लिया गया। कमेटी के इस निर्णय के बाद पाकिस्तान सरकार ने इस पर अंतिम मुहर लगा दी।

बता दें कि पिछले दिनों पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) ने आईसीसी से लिखित में टीम की सुरक्षा का आश्वासन मांगा था। पीसीबी ने कहा था कि, हम अपनी टीम की उसी कंडीशन में भारत भेजेगें, जब आईसीसी हमें लिखित में आश्वासन दे कि पाकिस्तान टीम को भारत में पूरी सुरक्षा मिलेगी।

Created On :   6 Aug 2023 4:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story