वनडे वर्ल्ड कप 2023: आज अहमदाबाद में खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11

आज अहमदाबाद में खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला, जानिए दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और पॉसिबल प्लेइंग-11
  • वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अजेय है भारतीय टीम
  • वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने सभी 7 मैचों में पाकिस्तान को दी है मात
  • पाकिस्तान को वनडे वर्ल्ड कप में भारत पर पहली जीत की तलाश

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 12वां मुकाबला आज चिर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। वर्ल्ड क्रिकेट की यह सबसे बड़ी राइवलरी दुनिया के सबसे बड़ी क्रिकेट ग्राउंड अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी। भारत-पाकिस्तान का यह महामुकाबला इसलिए भी कड़ी टक्कर का होने वाला है क्योंकि दोनों ही टीमों ने क्रिकेट के इस महाकुंभ में अब तक खेले अपने दो-दो मुकाबलों में धमाकेदार जीत दर्ज की है। इसलिए दोनों ही टीमें इस मुकाबले में अपने जीत के सिलसले को बरकरार रखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। क्रिकेट जगत का यह सबसे बड़ा मुकाबल दोपहर दो बजे से खेला जाएगा।

जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी भारतीय टीम

पाकिस्तान के खिलाफ इस महामुकाबले में भारतीय टीम ना सिर्फ इस वर्ल्ड कप में अपने जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी बल्कि पिछले 48 साल से वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर अपने दबदबे को भी बरकरार रखना चाहेगी। भारत इस महामुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ दो लगातार बड़ी जीत हासिल कर पहुंची है। अब भारतीय टीम की नजर पाकिस्तान के खिलाफ इस महामुकाबले में भी जीत हासिल कर क्रिकेट के इस महाकुंभ में अपनी जीत की लय को बरकरार रखने पर होगी।

पलटवार के इरादे से मैदान पर उतरेगी पाकिस्तान की टीम

भारत की तरह पाकिस्तान की टीम ने इस क्रिकेट के इस महाकुंभ का आगाज धमाकेदार अंदाज में किया है। पाकिस्तानी टीम टूर्नामेंट में नीदरलैंड्स और फिर श्रीलंका के खिलाफ अपने दो लगातार मुकाबलों में धमाकेदार जीत दर्ज कर इस महामुकाबले में खेलने के लिए पहुंची है। इसलिए बाबर आजम की कप्तानी वाली इस पाकिस्तानी टीम की नजर पुराने इतिहास को भूलाकर भारत को उसी के घर में हराकर एक नया इतिहास रचने पर होगी। और पाकिस्तानी टीम वनडे वर्ल्ड कप में भारत को पहली बार मात देना चाहेगी।

वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर भारतीय टीम का दबदबा

अगर दोनों टीमों के हेड-टू-हेड प्रदर्शन की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 133 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान पाकिस्तान टीम ने 73 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि भारतीय टीम को महज 55 मैचों में जीत मिली है। हालांकि, वनडे वर्ल्ड कप में यह रिकॉर्ड बिल्कुल ही एकतरफा है क्योंकि वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच खेले गए सात मैचों में से सभी सात मैचों में भारत ने बाजी मारी है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान को आज भी अपनी पहली जीत की तलाश है।

अहमदाबाद का पिच रिपोर्ट और वेदर रिपोर्ट

भारत और पाकिस्तान का यह महामुकाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान की पिच बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जाती है। हालांकि, नई गेंद के साथ शुरुआती कुछ ओवरों में तेज गेंदबाजों को भी यहां मदद मिलती है। लेकिन बावजूद इसके यहां हर मैच में रनों की बरसात होती है। जबकि अहमदाबाद के मौसम की बात करें तो यहां धूप के साथ बादल छाए रहने की संभावना है। लेकिन बारिश नहीं की कोई भी उम्मीद नहीं है। इसलिए दर्शकों को एक हाई-स्कोरिंग और पूरा मुकाबला देखने मिलेगा।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल-इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ।

Created On :   14 Oct 2023 4:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story