आईपीएल रिकॉर्ड्स: इन गेंदबाजों ने दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल में ढाया कहर, टॉप पांच में चार भारतीय स्पिनर्स हैं शामिल

इन गेंदबाजों ने दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल में ढाया कहर, टॉप पांच में चार भारतीय स्पिनर्स हैं शामिल
  • युजवेंद्र चहल हैं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
  • टॉप पांच गेंदबाजों में चार भारतीय स्पिनर्स हैं शामिल
  • ब्रावो हैं लिस्ट में इकलौते विदेशी और तेज गेंदबाज

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग विश्व की सबसे बड़ी फ्रेंचाईजी क्रिकेट लीग है। आईपीएल का 17वां सीजन इसी महीने 22 मार्च से शुरु होने जा रहा है। वैसे क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट गेंदबाजों के लिए काल माना जाता है क्योंकि यहां छोटी बाउंड्री और बैटिंग फ्रेंडली पिच तैयार की जाती है। जहां बल्लेबाज गेंदबाजों पर हावी दिखाई देते हैं। लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी लीग में गेंदबाजों ने भी अपना दबदबा कायम किया है। आइए जानते हैं किन गेंदबाजों ने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

युजवेंद्र चहल: मौजूदा दौर के सबसे बेस्ट लेग स्पिनर्स की लिस्ट में शामिल युजवेंद्र चहल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। चहल ने आईपीएल में खेले 145 मैचों में 21.68 की औसत और 7.66 की इकॉनमी से कुल 187 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान 40 रन देकर 5 विकेट चटकाना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। पिछले सीजन की तरह वह इस बार भी राजस्थान की ओर से खेलते दिखाई देंगे।

ड्वेन ब्रावो: वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के चैम्पियन ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो आईपीएल में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। ब्रावो ने आईपीएल में खेले 161 मैचों में 23.82 की औसत और 8.38 इकॉनमी से 183 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान महज 22 रन देकर 4 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। ब्रावो आईपीएल से अब संन्यास ले चुके हैं।

पीयूष चावला: भारतीय टीम के अनुभवी लेग स्पिनर पीयूष चावला इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। पीयूष चावला ने आईपीएल में खेले 181 मैचों में 26.79 की औसत और 7.90 की इकॉनमी से 179 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान महज 17 रन देकर 4 विकेट चटकाना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। पिछले सीजन की तरह वह इस बार भी मुंबई की ओर से खेलते दिखाई देंगे।

अमित मिश्रा: भारतीय टीम के दिग्गज लेग स्पिनर अमित मिश्रा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने आईपीएल में खेले 161 मुकाबलों में 23.84 की औसत और 7.36 की इकॉनमी से 173 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान महज 17 रन देकर 5 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। अमित मिश्रा पिछले सीजन की तरह इस बार भी लखनऊ की ओर से खेलते दिखाई देंगे।

आर अश्विन: भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर आर अश्विन आईपीएल में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं। अश्विन ने आईपीएल में खेले 197 मैचों में 28.66 की औसत और 7.01 की इकॉनमी से कुल 171 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान 34 रन देकर 4 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। अश्विन पिछले सीजन की तरह इस बार भी राजस्थान की ओर से खेलते दिखाई देंगे।

Created On :   13 March 2024 11:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story