आईपीएल रिकॉर्ड्स: इन बल्लेबाजों ने आईपीएल में लगाया है रनों का अंबार, टॉप पांच में केवल एक विदेशी खिलाड़ी शामिल

इन बल्लेबाजों ने आईपीएल में लगाया है रनों का अंबार, टॉप पांच में केवल एक विदेशी खिलाड़ी शामिल
  • विराट कोहली ने आईपीएल में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन
  • वॉर्नर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी
  • टॉप पांच में शिखर धवन, रोहित शर्मा और सुरेश रैना शामिल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आईपीएल को दुनिया भर में क्रिकेट के महाकुंभ के रूप में जाना जाता है। इसका 17वां संस्करण 22 मार्च से शुरू हो रहा है। लगभग दो महीने तक चलने वाले क्रिकेट के इस महाकुंभ में दुनिया भर के क्रिकेटर्स भाग लेते हैं और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं। आईपीएल को अगर हम फ्रेंचाइजी क्रिकेट की सबसे सफल लीग कहे तो यह बात गलत नहीं होगी। बैट और बॉल के इस अद्भुत कॉन्टेस्ट में कभी बल्लेबाज हावी रहते हैं तो कभी गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। तो आइए जानते हैं आईपीएल के टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

विराट कोहली: भारत और दुनिया के सफलतम बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली का बोलबाला आईपीएल में भी रहा है। विराट ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए 237 मैचों में 37.24 की औसत और 130.02 की स्ट्राइक रेट से 7263 बनाए हैं। इसमें 7 शतक और 50 अर्धशतक शामिल है। उनके नाम किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने का रिकार्ड भी है। साल 2016 में उन्होंने 16 मैचों में 81.08 की औसत से 973 रन बनाए थे, जिसमें 4 शतक शामिल थे।

शिखर धवन: भारत के बांए हाथ के सफल बल्लेबाज शिखर धवन इस सूची में दूसरे पायदान पर आते हैं। शिखर ने आईपीएल में कई फ्रेंचाइजियों का प्रतिनिधित्व किया। इनमें मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और उनकी मौजूदा टीम पंजाब किंग्स शामिल है, जिसके शिखर कप्तान भी है। शिखर ने इस दौरान आईपीएल में 217 मैच खेले हैं। इस दौरान 35.18 की औसत और 127.17 की स्ट्राइक रेट से 6617 रन बनाए, जिनमें दो शतक और 50 अर्धशतक शामिल हैं।

डेविड वार्नर: टॉप 5 बल्लेबाजों में शामिल एक मात्र विदेशी खिलाड़ी डेविड वार्नर को आईपीएल के सबसे कंसिसटेन्ट खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उन्होंने हैदराबाद और दिल्ली की तरफ से खेलते हुए 176 मैचों में 6397 रन बनाए हैं। इसमें 4 शतक और 61 अर्धशतक शामिल हैं। वॉर्नर पिछले 15 आईपीएल सीजन से सबसे बेहतरीन विदेशी बल्लेबाज हैं।

रोहित शर्मा: भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान और आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक रोहित शर्मा भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने डेकेन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए 243 मैचों में 29.57 की औसत और 130.04 की स्ट्राइक रेट से 6211 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और 42 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने मुंबई टीम की कप्तानी करते हुए उन्हें 5 आईपीएल ट्रॉफी दिलवाई है।

सुरेश रैना: मिस्टर आईपीएल कहे जाने वाले सुरेश रैना भला इस लिस्ट में शामिल होने से कहां पीछे रहने वाले थे। चिन्ना थाला के नाम से भी पहचाने जाने वाले रैना ने चेन्नई और गुजरात की टीम से खेलते हुए 205 मैचों में 32.52 की औसत से 5528 रन बनाए जिसमें एक शतक और 39 अर्धशतक लगाए। रैना 5000 का आंकड़ा पार करने वाले आईपीएल के पहले खिलाड़ी थे। हालांकि, रैना ने आईपीएल से संन्यास ले लिया है।

Created On :   12 March 2024 9:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story