वर्ल्ड कप 2023: इस अंपायर ने निभाई विराट के शतक में अहम भूमिका, कुछ ही महीनों पहले भारतीय टीम के खिलाफ दिया था विवादित फैसला

इस अंपायर ने निभाई विराट के शतक में अहम भूमिका, कुछ ही महीनों पहले भारतीय टीम के खिलाफ दिया था विवादित फैसला
  • विराट कोहली ने शानदार शतक लगाकर भारत को 7 विकेटों से बड़ी जीत दिलाई
  • रिचर्ड एलन केटलबरो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट अंपायर और पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर हैं
  • केटलबरो ने 30 अगस्त 2009 को टी20 मैच में अंपायर के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया

डिजिटल डेस्क, पुणे। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में विराट कोहली ने शानदार शतक लगाकर भारत को 7 विकेटों से बड़ी जीत दिलाई। मौजूदा दौर में शानदार फॉर्म में खेल रहे किंग के लिए यह पारी बड़ी रोलर-कोस्टर राइड रही। क्योंकि एक समय पर किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि कोहली शतक पूरा कर पाएंगे। लेकिन वह आक्रमक बल्लेबाजी कर शतक के आसपास पहुंच गए। जब कोहली को शतक के लिए 9 रन चाहिए थे, तब भारत को भी जीत के लिए सिर्फ 9 रनों की जरुरत थी। इसके बाद शुरू हुआ मैदान पर अजीबो-गरीब किस्सा।

विराट कोहली बॉउंड्री की तलाश में सिंगल नहीं ले रहे थे और मौका मिलने पर दो रन छोड़ नहीं रहे थे। अब आखिरकार जीत को चाहिए थे 2 रन और किंग को शतक के लिए 3 रन। इस बीच बांग्लादेशी स्पिनर नसुम अहमद ने लेग स्टंप के बाहर गेंद फेंक दी, जो साफ वाइड नजर आ रही थी। लेकिन अंपायर रिचर्ड केटलबरो ने इस गेंद को वाइड नहीं दी और इसके बाद कोहली ने छक्का लगाकर वर्ल्ड कप में अपना तीसरा और वनडे क्रिकेट में अपना 48वां शतक पूरा किया। फिलहाल, वह महान सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा वनडे शतक (49 शतक) के रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 2 शतक पीछे हैं।

कौन हैं रिचर्ड केटलबरो

रिचर्ड एलन केटलबरो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट अंपायर और पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर हैं, जिन्होंने यॉर्कशायर और मिडलसेक्स के लिए 33 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। वह बाएं हाथ के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज और दाएं हाथ के मीडियम पेसर थे।

केटलबरो ने 30 अगस्त 2009 को मैनचेस्टर में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 मैच में अंपायर के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। उनका पहला वनडे भी 15 सितंबर 2009 को नॉटिंघम में उसी दौरे पर था। केटलबोरो को केवल दो साल बाद 2011 में आईसीसी अंपायरों के एलीट पैनल में शामिल किया गया।

भारतीय दर्शकों के निशाने पर रह चुके हैं केटलबरो

इस साल खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की दूसरी पारी के दौरान शुभमन गिल को विवादास्पद तरीके से आउट देने के बाद इंग्लिश अंपायर रिचर्ड केटलबरो भारतीय दर्शकों के निशाने पर आ गए थे। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई फील्डर कैमरन ग्रीन ने गिल का कैच तब लिया जब उनकी उंगलियां हवा में थीं। चर्चा का मुद्दा यह उठा कि क्या ऑलराउंडर के डाइव पूरा करने से पहले गेंद जमीन को छू गई थी।

उस समय थर्ड अंपायर की भूमिका निभा रहे केटलबरो ने गिल को विवादास्पद तरीके से आउट देने से पहले कई एंगल्स से कैच का विश्लेषण करने में अपना समय लिया और अंत में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पक्ष में फैसला गया। इस फैसले के बाद केटलबरो भारतीय प्रशंसकों सहित कई एक्सपर्ट्स के निशाने पर आ गए थे, जिन्होंने स्टैंड और अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी नाराजगी व्यक्त की।

Created On :   19 Oct 2023 4:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story