वनडे वर्ल्ड कप 2023: नॉक-आउट मुकाबलों में फ्लॉप साबित हुए हैं किंग कोहली, एक भी मैच में नहीं बना पाए हैं अर्धशतक, आंकड़े देखकर चौंक जाएंगे आप

नॉक-आउट मुकाबलों में फ्लॉप साबित हुए हैं किंग कोहली, एक भी मैच में नहीं बना पाए हैं अर्धशतक, आंकड़े देखकर चौंक जाएंगे आप
  • विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में खेले हैं छह नॉक-आउट मुकाबले
  • छह में से चार मुकाबलों में नहीं बना पाए डबल डिजिट स्कोर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मेजबान भारतीय टीम ने लीग स्टेज में खेले अपने सभी नौ मुकाबलों में जीत हासिल कर नॉक-आउट राउंड में जगह बनाई है। लीग स्टेज में टेबल टॉपर रहने वाली भारतीय टीम अब टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में बुधवार को न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। वानखेड़े के मैदान पर कीवी टीम के खिलाफ होने वाले इस महामुकाबले में एक बार फिर से सभी को विराट कोहली से धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। लेकिन चौथी बार वनडे वर्ल्ड कप खेल रहे विराट कोहली के नॉक-आउट मुकाबलों में प्रदर्शन पर नजर डाले तो यह बेहद ही डराने और टेंशन बढ़ाने वाले हैं।

वर्ल्ड कप नॉक-आउट्स में फ्लॉप रहे हैं विराट

विराट कोहली ने साल 2011 में अपना पहला वनडे वर्ल्ड कप खेला था। इसके बाद विराट साल 2015 और साल 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा रहे। इस दौरान विराट कोहली ने कुछ छह नॉक-आउट मुकाबले खेले हैं। इन छह में से चार मुकाबलों में विराट ने डबल डिजिट के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए हैं। जबकि जिन दो मैचों में उन्होंने सिंगल डिजिट स्कोर को पार किया वह अब से 12 साल पहले आए थे। इस दौरान नॉक-आउट मुकाबलों में विराट का सर्वाधिक स्कोर 35 रन है, जो उन्होंने साल 2011 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ बनाए थे।

नॉक-आउट मैचों में विराट कोहली का प्रदर्शन

साल 2011 क्वार्टर फाइनल: 24 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया

साल 2011 सेमीफाइनल: 09 रन बनाम पाकिस्तान

साल 2011 फाइनल: 35 रन बनाम श्रीलंका

साल 2015 क्वार्टर फाइनल: 03 रन बनाम बांग्लादेश

साल 2015 सेमीफाइनल: 01 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया

साल 2019 सेमीफाइनल: 01 रन बनाम न्यूजीलैंड

वर्ल्ड कप में जमकर बोला है विराट का बल्ला

क्रिकेट के इस महाकुंभ में भारतीय टीम के इस दमदार प्रदर्शन में सबसे बड़ा हाथ विराट कोहली का रहा है। विराट फिलहाल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है। उन्होंने टूर्नामेंट में खेले 9 मुकाबलों में 99 की धमाकेदार औसत और 88.52 की स्ट्राइक रेट से 594 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और सात अर्धशतक निकले हैं। जबकि टूर्नामेंट में विराट ने अपने बल्ले से कुल 55 चौके और 7 छक्के जमाए हैं। इसलिए अब नॉक-आउट मुकाबलों में भी विराट अपने इसी प्रदर्शन को दोहराते हुए पिछले दस साल से चले आ रहे वर्ल्ड चैम्पियन बनने के सूखे को खत्म करके भारतीय टीम को खिताब दिलाना चाहेंगे।

Created On :   13 Nov 2023 3:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story