तेलंगाना में क्रिकेट सट्टेबाजी रैकेट का भंडाफोड़, 2 करोड़ रुपये नकद जब्त

Cricket betting racket busted in Telangana, Rs 2 crore cash seized
तेलंगाना में क्रिकेट सट्टेबाजी रैकेट का भंडाफोड़, 2 करोड़ रुपये नकद जब्त
ऑनलाइन सट्टेबाजी तेलंगाना में क्रिकेट सट्टेबाजी रैकेट का भंडाफोड़, 2 करोड़ रुपये नकद जब्त

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना के वारंगल शहर में पुलिस ने दो आयोजकों की गिरफ्तारी के साथ एक ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी रैकेट का भंडाफोड़ किया और 2 करोड़ रुपये से अधिक नकद जब्त किया। इस रैकेट को आयोजक मुख्य रूप से मुंबई से चला रहे थे और एक वेबसाइट के जरिए ग्राहक बना रहे थे। उन्हें हाल ही में हुए टी20 विश्व कप और भारत न्यूजीलैंड टी20 श्रृंखला के लिए दांव लगे थे।

पुलिस ने हनमकोंडा जिले के मूल निवासी मदिशेट्टी प्रसाद और महाराष्ट्र के यवतमहल जिले के मूल निवासी अभय विलास राव को गिरफ्तार किया और तीन मामले दर्ज किए। वारंगल के पुलिस आयुक्त तरुण जोशी ने संवाददाताओं को बताया कि आरोपियों के पास से विभिन्न मूल्यवर्ग के 2,05,14,000 रुपये के नोट बरामद किए गए हैं।

पुलिस ने विभिन्न बैंकों से बार-बार पैसे निकालने के लिए इस्तेमाल होने वाले 15 डेबिट कार्ड और 43 चेक बुक का भी इस्तेमाल किया। सट्टा लगाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे आठ मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं। पुलिस आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक मोबाइल फोन में व्हाट्सएप ग्रुप में 150-200 सदस्य थे। कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए, उन्होंने कहा कि आयोजक ग्राहक बना रहे थे और उन्हें ऑनलाइन सट्टेबाजी में भाग लेने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लिंक भेज रहे थे।

उन्होंने कहा, सट्टेबाजी हर गेंद के लिए थी और हर खिलाड़ी और आयोजक बड़े रिटर्न की पेशकश कर रहे थे। आरोपी अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अन्य तरह की सट्टेबाजी और तीन पत्ती जैसे खेलों के लिए भी कर रहे थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि तेलंगाना में इस तरह के सभी खेल प्रतिबंधित हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि सट्टा लगाना भी एक अपराध है, इसलिए पैसे गंवाने वाले ग्राहकों ने पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

आयुक्त ने कहा कि एक टीम मुंबई भेजी जाएगी, जहां से सरगना और अन्य मुख्य आयोजक काम कर रहे थे। वे लाभ का 80 प्रतिशत अपने पास रखते थे और 20 प्रतिशत प्रसाद जैसे क्षेत्रीय आयोजकों को हस्तांतरित करते थे। पुलिस जांच से पता चला कि प्रसाद को 2019 के दौरान हैदराबाद में सट्टेबाजी के दो मामलों में गिरफ्तार किया गया था। चूंकि वह हैदराबाद में पुलिस की निगरानी में था, इसलिए वह कुछ महीने पहले वारंगल चला गया और अपनी अवैध गतिविधियों को जारी रखा।

जोशी ने कहा कि आरोपी ने सट्टेबाजी रैकेट से अर्जित धन से संपत्ति भी अर्जित की थी। पुलिस संपत्ति के संबंध में आगे की जांच कर रही है और उनके बैंक खातों का भी विश्लेषण किया जा रहा है।

आईएएनएस

Created On :   29 Nov 2021 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story