comScore

यूरिया की कालाबाजारी: किसानों ने किया हंगामा-छुपाकर रखा 1416 बोरी यूरिया जब्त, दो के खिलाफ FIR

July 12th, 2020 14:26 IST
यूरिया की कालाबाजारी: किसानों ने किया हंगामा-छुपाकर रखा 1416 बोरी यूरिया जब्त, दो के खिलाफ FIR

डिजिटल डेस्क,नवेगांव/छिंदवाड़ा। यूरिया की भारी डिमांड के कारण जिले में व्यापारी अब यूरिया की कालाबाजारी कर रहे हैं। शनिवार को नवेगांव में किसानों ने निजी व्यापारी का गोदाम घेरकर जमकर हंगामा किया। सूचना पर कृषि उपसंचालक सहित कृषि विभाग की टीम ने जिले के नवेगांव में दबिश देकर दो व्यापारियों के यहां छुपाकर रखा गया 1416 बोरी यूरिया जब्त किया है।

कृषि अधिकारियों को सूचना मिली कि नवेगांव में व्यापारियों ने भारी मात्रा में यूरिया की कालाबाजारी की है। सूचना पर कृषि उपसंचालक जेआर हेड़ाऊ, सहायक संचालक धीरज ठाकुर, जुन्नारदेव एसएडीओ डीके मेहरा और आरईओ बीके राठौर सहित अन्य कर्मचारियों की टीम ने कृष्ण कुमार बनवारी लाल अग्रवाल उर्वरक भंडार और बालाजी कृषि केंद्र में दबिश दी। अधिकारियों को दोनों प्रतिष्ठानों के गोदामों में छुपाकर रखा गया १४१६ बोरी मिला है। यूरिया जब्त कर गोदाम सील कर दिए गए हैं। वहीं कृषि उपसंचालक के निर्देश पर प्रतिष्ठानों के संचालक कृष्ण कुमार अग्रवाल और रघुवीर साहू के खिलाफ नवेगांव थाने में एफआईआर कराई गई है।

तीन दिन पहले बताया था नही है यूरिया, जांच में मिला 1108 बोरी
कृषि विभाग की टीम ने तीन दिन पहले गुरूवार को कृष्ण कुमार बनवारी लाल अग्रवाल उर्वरक भंडार के संचालक से यूरिया के स्टॉक की जानकारी मांगी थी। इस पर कृष्ण कुमार अग्रवाल ने उसके पास यूरिया होने से इंकार कर दिया था। शनिवार को कृषि अधिकारी जब इस प्रतिष्ठान के गोदाम में पहुंचे तो गोदाम में पीछे छिपाकर रखा गया ११०८ बोरी यूरिया जब्त किया गया है।

बिना बिल का यूरिया, ये भी नही पता कहां से आया
कृषि अधिकारियों ने दूसरे प्रतिष्ठान बालाजी कृषि केंद्र में दबिश दी। यहां पर भी गोदाम में पीछे की तरफ ३०८ बोरी यूरिया छुपाकर रखा गया था। इस गोदाम संचालक ने पूछताछ में यह तक नही बताया कि यह यूरिया आया कहां से है। यूरिया का बिल भी संचालक के पास नही है। यूरिया की कालाबाजारी के अलावा यूरिया ब्लैक में खरीदे जाने की संभावना भी बढ़ गई। बिना बिल का यूरिया मिलने से क्षेत्र के समिति संचालक भी संदेह के घेरे में हैं।

इनका कहना है
सूचना मिलने पर दबिश दी गई दो व्यापारियों से सैकड़ों बोरी यूरिया जब्त किया गया है, दोनों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत एफआईआर कराई गई है।
जेआर हेड़ाऊ, उपसंचालक कृषि विकास एवं किसान कल्याण

कमेंट करें
M3Zba