खुले में नमाज के खिलाफ विरोध जता रहे कई लोग हिरासत में लिए गए

Gurugram: Many people protesting against open namaz were detained
खुले में नमाज के खिलाफ विरोध जता रहे कई लोग हिरासत में लिए गए
गुरुग्राम खुले में नमाज के खिलाफ विरोध जता रहे कई लोग हिरासत में लिए गए

डिजिटल डेस्क, गुरुग्राम। गुरुग्राम पुलिस ने शुक्रवार को शहर के सेक्टर-12 इलाके से मुस्लिमों द्वारा नमाज अदा करने में खलल डालने के आरोप में हिंदू संगठनों के कई सदस्यों को हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारी जय श्री राम के नारे लगा रहे थे और खुले में अदा की जा रही नमाज के खिलाफ पर्चो पर अपनी मांगें लिखकर प्रदर्शन कर रहे थे।

खुले में नमाज अदा करने पर दक्षिणपंथी हिंदू समूहों द्वारा व्यवधान की धमकी के बाद एहतियात के तौर पर शुक्रवार को शहर में पांच स्थानों पर लगभग 500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था, जहां मुसलमान नमाज अदा करते हैं।

पांच नामित नमाज स्थलों में डीएलएफ फेज-3, सेक्टर 12ए, सेक्टर 14, सेक्टर 56 और सेक्टर 47 शामिल हैं। 2018 में जिला प्रशासन ने मुसलमानों के लिए शुक्रवार की (जुमे की) नमाज अदा करने के लिए शहर में 37 स्थलों को नामित किया था, जिसके बाद हिंदू समूहों द्वारा इसका विरोध जताया गया। यह लगातार चौथा हफ्ता था, जब हिंदू संगठनों ने शुक्रवार की नमाज के खिलाफ फिर से विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।

इससे पहले, समूह ने सेक्टर 47 में नमाज की एक साइट को बाधित कर दिया था। पिछले दो हफ्तों में लगातार शुक्रवार को नमाज के समय हिंदू संगठनों के लोग और स्थानीय लोग विरोध में शामिल हुए हैं। इसके अलावा 26 अक्टूबर को संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति के बैनर तले हिंदू समूहों ने उपायुक्त, गुरुग्राम को ज्ञापन देकर कहा कि खुले में जुमे की नमाज बर्दाश्त नहीं करेंगे।

हालांकि, अधिकारियों ने दावा किया कि वे किसी भी मुद्दे से निपटने के लिए तैयार हैं और किसी को भी जिले में कानून-व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने सभी संवेदनशील स्थानों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई पुलिस कर्मियों को तैनात किया है।

उन्होंने कहा, हमारे पास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम हैं और एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संवेदनशील इलाकों में गश्त करेंगे जो नमाज अदा करने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। मुस्लिम एकता मंच के अध्यक्ष हाजी शहजाद खान ने कहा, हम स्थानीय प्रशासन द्वारा दिए गए सभी आवश्यक निर्देशों का पालन कर रहे हैं। हम कानून-व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ना नहीं चाहते हैं, लेकिन अगर वे (हिंदू समूह) हमें निशाना बनाते हैं, तो हम चुप नहीं बैठेंगे।

एक फर्नीचर दुकान के मालिक महमूद खान ने सेक्टर 14 थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है कि पिछले शुक्रवार को रहवासियों और कुछ अन्य लोगों ने खुले इलाके में नमाज के खिलाफ धरना दिया है।

आईएएनएस

Created On :   29 Oct 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story