हादसा: पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट लैब में आग लगने से 5 मजदूरों की मौत, परिजनों को 25 लाख के मुआवजे का ऐलान, 9 की जान बचाई

हादसा: पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट लैब में आग लगने से 5 मजदूरों की मौत, परिजनों को 25 लाख के मुआवजे का ऐलान, 9 की जान बचाई

डिजिटल डेस्क, पुणे। महाराष्ट्र पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के नए प्लांट में दोपहर करीब 3 बजे टर्मिनल-1 की चौथी और पांचवीं मंजिल पर आग लग गई। इससे 5 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 9 कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट देश में कोवीशील्ड कोरोना वैक्सीन मुहैया करा रहा है। हालांकि वैक्सीन को किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, वहीं सीरम की ओर से मृतकों के परिजनों को 25 लाख के मुआवजे का ऐलान किया गया है।

जानकारी के अनुसार, पुणे के मंजरी में स्थित SII के नए प्लांट की निर्माणाधीन इमारत में दोपहर करीब 3 बजे आग लग गई थी, जिसका कारण प्राथमिक जांच में शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। दमकल की 15 गाड़ियों ने डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इसके बाद में रेस्क्यू टीम जब अंदर पहुंची तो उन्हें 5 मजदूरों की लाश मिली। इसके बाद शाम करीब 7.15 बजे यहां दोबारा आग लग गई, जिसे बुझाने में खासी मशक्कत हुई। हालांकि रेस्क्यू टीम ने 9 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। 

मृतकों में 3 यूपी-बिहार और 2 पुणे के
हादसे में जान गंवाने वालों में रमाशंकर और विपिन सरोज उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। सुशील पांडेय बिहार से यहां मजदूरी करने आए थे। महेंद्र इंगले और प्रतीक पश्ते पुणे के ही रहने वाले थे।

SII की BCG लैब के दो फ्लोर पर आग लगी।

कोवीशील्ड वैक्सीन को नहीं पहुंचा
SII के पुणे प्लांट में ही कोरोना से बचाव के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड वैक्सीन बनाई जाती है। माना जा रहा है कि यहां शॉर्ट सर्किट या वेल्डिंग की वजह से हादसा हुआ। जिस जगह आग लगी, उसे सीरम का मंजरी प्लांट कहते हैं। यह जगह कोवीशील्ड वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से करीब एक किलोमीटर की दूर है। इस वजह से कोवीशील्ड को नुकसान नहीं पहुंचा।

जहां आग लगी, वहां टीबी का टीका बनता है
जिस इमारत में आग लगी, वहां पर टीबी से बचाव के इस्तेमाल होने वाली BCG वैक्सीन बनती है। यहां ठेका मजदूर बिजली का काम करने आए थे। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने बताया कि सरकार ने इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था
जानकारी के अनुसार, पुणे के मंजरी में स्थित SII के नए प्लांट में आग लगी थी। 300 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट में बड़े पैमाने पर कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन किए जाने की योजना है। पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था। हालांकि इस प्लांट में अभी वैक्सीन का उत्पादन शुरू नहीं हुआ है।

आग बुझाने के बाद टर्मिनल-1 की चौथी और पांचवीं मंजिल से 5 शव मिले।

मृतकों के परिजनों को 25 लाख का मुआवजा
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अध्यक्ष और एमडी की ओर से जारी बयान में बताया गया कि आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में अत्यंत दुखद दिन है। हमें बेहद दुख हुआ है और दिवंगत लोगों के परिवार के प्रति हमारी संवेदना है। मानदंडों के अनुसार अनिवार्य राशि के अलावा प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दुख जताया
पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग की दुर्घटना में हुई मौतें दुर्भाग्यपूर्ण हैं। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। 

पीएम बोले- हादसे से दुखी हूं
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग की वजह से हुई मौतों से बेहद दुखी हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हों। 

वैक्सीन का प्रोडक्शन नहीं रुकेगा: पूनावाला
SII के CEO अदार पूनावाला ने हादसे के बाद कहा कि मैं सरकार और लोगों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि कोवीशील्ड के प्रोडक्शन को इस हादसे से कोई नुकसान नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हमने कई प्रोडक्शन बिल्डिंग तैयार कर रखी हैं। कोवीशील्ड का प्रोडक्शन नहीं रुकेगा। दुर्भाग्य से कुछ लोगों की जान इस हादसे में गई है। इसका हमें गहरा दुख है। हम परिजनों को 25-25 लाख रुपए की मदद देंगे।

पुणे के पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने भी इसकी पुष्टि की कि कोवीशील्ड वैक्सीन प्लांट और स्टोरेज पूरी तरह सुरक्षित हैं। कोवीशील्ड को कैम्पस के अलग हिस्से में बनाया और स्टोर किया जाता है। हाल ही में यहां से वैक्सीन की खेप देशभर में पहुंचाने का सिलसिला शुरू हुआ है।

साजिश के दावे करने वालों को सब्र के टीके की जरूरत: उद्धव
सीएम उद्धव ठाकरे शुक्रवार दोपहर इस प्लांट का दौरा करेंगे। उन्होंने पूनावाला से भी बात की। जब मीडिया ने सीएम से पूछा कि क्या आग किसी साजिश की वजह से लगी है, इस पर उन्होंने कहा- इस तरह के दावे करने वालों को सब्र के टीके की जरूरत है।

 

Created On :   21 Jan 2021 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story