सुपारी ले जा रहे छह वाहन जलकर हुए खाक

Six vehicles carrying betel nut gutted in Mizoram
सुपारी ले जा रहे छह वाहन जलकर हुए खाक
मिजोरम सुपारी ले जा रहे छह वाहन जलकर हुए खाक

डिजिटल डेस्क, आइजोल। मिजोरम के ममित जिले में शनिवार को अज्ञात लोगों ने सुपारी ले जा रहे छह वाहनों को आग लगा दी। जिले के पुलिस अधीक्षक लालथंगपुई पुलमटे ने कहा कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है और न ही इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी हुई है। पुलिस अधीक्षक ने आईएएनएस को बताया कि सूखा सुपारी ले जाने वाले छह वाहनों में 20 कार्टन और 122 बड़े बैग थे। ये वाहन कहां जा रहे थे और इन उत्पादों के कोरोबारी कौन हैं पुलिस इसका पता लगाने में जुटी है।

फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि असम, त्रिपुरा और बांग्लादेश की सीमा से सटे ममित जिले के जवलनुआम और जमुआंग गांवों के बीच ट्रकों में आग लगाई गई है।

मिजोरम के राज्यसभा सांसद वनलालवेना ने हाल ही में संसद में मिजोरम और त्रिपुरा में सुपारी उत्पादकों की दुर्दशा का मुद्दा उठाया था, जिसके दो दिन बाद आग की घटना को अंजाम दिया गया है। सांसद ने गुरुवार को राज्यसभा को बताया था कि पश्चिमी मिजोरम और त्रिपुरा की जम्पुई पहाड़ियों में अधिकांश किसान पिछले कई दशकों से अपनी आय के मुख्य स्रोत के रूप में सुपारी के बागान पर निर्भर हैं।

इस साल मिजोरम और त्रिपुरा से उत्पादित सुपारी का बाजार बुरी तरह प्रभावित हुआ है, क्योंकि असम सरकार ने म्यांमार से लाई गई सुपारी पर कार्रवाई शुरू की थी। हालांकि, मिजोरम और त्रिपुरा में उगाए जाने वाले सुपारी को देश के अन्य राज्यों में केवल असम क्षेत्र के माध्यम से परिवहन करना पड़ता था।

उन्होंने कहा कि असम सरकार म्यांमार से सुपारी के अवैध आयात पर अंकुश लगाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश पर कार्य कर रही है। अवैध रूप से आयातित सुपारी पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार के कदम की सराहना करते हुए वनलालवेना ने अनुरोध किया कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में उत्पादित सुपारी को भारत में कहीं भी बेचने की अनुमति दी जानी चाहिए।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Dec 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story