काशी विश्वनाथ मंदिर के लकड़ी के मॉडल की मांग बढ़ी

Varanasi News: Demand for wooden model of Kashi Vishwanath temple increased
काशी विश्वनाथ मंदिर के लकड़ी के मॉडल की मांग बढ़ी
वाराणसी काशी विश्वनाथ मंदिर के लकड़ी के मॉडल की मांग बढ़ी

डिजिटल डेस्क, वाराणसी। वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के भव्य बदलाव ने पवित्र शहर में लकड़ी के खिलौना निर्माताओं के जीवन को बदल दिया है। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा काशी विश्वनाथ धाम मंदिर परिसर के उद्घाटन के बाद, मंदिर के लकड़ी के मॉडल पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों द्वारा भी काफी मांग में हैं।

खिलौना निर्माता बिहारी लाल अग्रवाल और अमर अग्रवाल ने कहा कि केवी कॉरिडोर का उद्घाटन हमारे लिए एक आशीर्वाद की तरह रहा है क्योंकि वाराणसी में शिल्पकारों और लकड़ी के खिलौना निर्माताओं द्वारा बनाए गए केवी कॉरिडोर मॉडल की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से लोकल के लिए वोकल होने की अपील की है।

खिलौना निर्माताओं ने मंदिर के मॉडल की कीमत के बारे में सवालों से बचते हुए कहा कि कीमतें लकड़ी के आकार और गुणवत्ता के साथ भिन्न होती हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि वे मॉडल की ऑनलाइन बिक्री शुरू करने की योजना बना रहे है, लेकिन वे इसमें और शिल्पकारों के शामिल होने की प्रतीक्षा कर रहे है।

उप निदेशक उद्योग, वीरेंद्र कुमार ने कहा कि पारंपरिक शिल्पकारों द्वारा बनाए गए उत्पादों को खरीदने की उनकी अपील ने भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग लकड़ी के खिलौनों की बिक्री में भी जोड़ा है। अब, लकड़ी का खिलौना उद्योग लोगों के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है।

आईएएनएस

Created On :   21 Jan 2022 7:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story