नवरात्रि में भूलकर भी ना करें यह 7 काम, हो सकता है नकारात्मक असर 

Do not do these 7 things even by forgetting in Navratri, it can have negative effect
नवरात्रि में भूलकर भी ना करें यह 7 काम, हो सकता है नकारात्मक असर 
ध्यान रखने योग्य बातें नवरात्रि में भूलकर भी ना करें यह 7 काम, हो सकता है नकारात्मक असर 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नवरात्रि के दौरान अधिकांश घरों में पूजन-पाठ का माहौल होता है। मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की आराधना करने के साथ ही कई लोग व्रत भी करते हैं। इस दौरान कई नियमों का पालन किया जाता है। लेकिन कई कई बार हम जाने-अनजाने कुछ गलतियां करते हैं जिसका हम पर नकारात्मक असर भी पड़ता है। 

नवरात्रि के दौरान हमें कुछ कार्य करने से बचना चाहिए। कुछ नियमों का पालन करने से हम माता रानी को प्रसन्न करने के साथ अपने आप में अधिक उर्जा का विकास भी कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनको नवरात्रि के दौरान करने से बचना चाहिए।

बन रहा है ये विशेष योग, जानें किस रूप की किस दिन होगी पूजा

1. मान्यता है कि जिस पूजा स्थल पर आपने माता रानी की स्थापना की है उस स्थल को नौ दिनों तक किसी भी क्षण के लिए अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने से मां नाराज होती है। 
2. अगर आप नवरात्रि के दिनों में नाखुन काटने का सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि नवरात्रि में ऐसा करना अशुभ माना गया है। 
3. किसी व्यक्ति ने अगर व्रत रखा है तो उसे दाढ़ी-मूंछ भी नहीं कटवाना चाहिए। हालांकि इस समय में मुंडन को शुभ माना गया है। 
4. नवरात्रि के दौरान व्रत करने वाले व्यक्ति को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वह गलती से भी नॉनवेज या शराब का सेवन ना करें। व्रत के दौरान दिन में सोना भी उचित नहीं माना गया है। 

याद से करें यह काम: नवरात्रि में यह कार्य करने से मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद

5. कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। माता रानी के दरबार में हमें साफ और स्वच्छ कपड़े पहन कर पूजन करना चाहिए। 
6. नवरात्रि के दौरान व्रत करने पर आपको एक ही स्थान पर बैठ कर फलहार करना चाहिए। कहा जाता है कि इस दौरान हमें अनाज का त्याग कर केवल फलहार करना चाहिए।
7. मां की पूजा के दौरान और दुर्गा चालीसा पढ़ने के दौरान बीच में बोलना उचित नहीं माना गया है। ऐसा करने से आपकी पूजा का फल नकारात्मक शक्तियां भी ले जा सकती हैं। 
8. नवरात्रि के दौरान नींबू काटना भी अशुभ माना गया है। ऐसा करने से माता रानी नाराज होती हैं। 

Created On :   9 Oct 2021 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story