comScore

भगवान शिव को ऐसे करें प्रसन्न, लेकिन रखें इन बातों का ध्यान

भगवान शिव को ऐसे करें प्रसन्न, लेकिन रखें इन बातों का ध्यान

डिजिटल डेस्क। देवों के देव महादेव कहे जाने वाले भगवान शिव की पूजा यूं तो हर रोज की जाती है, लेकिन सोमवार को शिव आराधना का अलग महत्व है। इस दिन को शिव पूजा का सबसे पावन दिन माना जाता है, यही कारण भी है कि इस दिन शिव मंदिरों में भक्तों का भारी जमावड़ा देखने को मिलता है।

माना यह भी जाता है कि एकमात्र महादेव ऐसे देव हैं जो अपने भक्‍तों की भक्ति-पूजा से बहुत जल्‍दी ही प्रसन्‍न हो जाते हैं। हालांकि भगवान शिव की पूजा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्या हैं वे बातें आइए जानते हैं...

ऐसे करें पूजा
सोमवार के द‍िन सुबह नित्यक्रिया के बाद स्नान के बाद मंद‍िर जाएं और भगवान शिव की पूजा करें। मंदिर जाना संभव ना हो तो घर में र​हकर भी यह पूजा की जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले भगवान शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल व दूध से स्‍नान कराएं। इसके बाद उन पर चंदन, चावल, भांग, सुपाड़ी, बिल्वपत्र और धतूरा चढ़ाएं। भोग लगाने के बाद आख‍िरी में श‍िव जी की आरती करें। 

इन बातों का रखें ध्यान
इस द‍िन पूजा के दौरान ऊं नम: शिवाय का जाप करें। ध्यान रखें श‍िव पूजन के दौरान बासी दूध प्रयोग में न लाएं। इसके अलावा डिब्बा बंद अथवा पैकेट का दूध अर्पित करने से भी बचें। यहां ध्यान देने वाली बात यह कि श‍िव जी पर हल्‍दी न चढ़ाएं। हल्‍दी स‍िर्फ जलाधारी पर चढ़ाई जाती है। इस दिन व्रत करने वालों को झूठ नहीं बोलना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन इस दिन व्रती के झूठ बोलने पर भगवान श‍िव जी नाराज हो जाते हैं। 

शिवजी होते हैं जल्दी खुश
सोमवार को शिव जी की पूजा करने से वे अपने भक्‍तों पर बहुत जल्‍द खुश होते हैं। शिव जी भक्‍तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। इस दिन शिव जी का व्रत व पूजा करने वालों के जीवन में खुशहाली आती है। जीवन से दुख, रोग, क्‍लेश व आर्थि‍क तंगी दूर होती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुवांरी कन्‍याओं द्वारा व्रत व शि‍व पूजन कि‍ए जाने से उनका व‍िवाह हो जाता है। इतना ही नहीं उन्‍हें मनचाहा वर म‍िलता है। 
 

कमेंट करें
bej5w