comScore

उपाय: नौतपा में इन चीजों का करें दान, मिलेगा इतना पुण्य

उपाय: नौतपा में इन चीजों का करें दान, मिलेगा इतना पुण्य

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिन्दी कैलेंडर में ज्येष्ठ माह और अंग्रेजी कैलेंडर में मई माह को भीषण गर्मी के लिए जाना जाता है। फिलहाल 25 मई से नौतपा की शुरुआत भी हो चुकी है। इस बार कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन लागू है, ऐसे में लोग घरों में हैं। लेकिन नौतपा की तपिश में घरों में रहना भी दूभर कर देती है। इन दिनों में जहां चिलचिलाती धूप ने दिन के तापमान में वृद्धि कर दी है, वहीं देर रात तक लगने वाले गर्म हवाओं के थपेड़ों ने नींद हराम कर दी है। हिन्दू शास्त्रों में नौतपा का एक अलग महत्व है। 

इन दिनों में धार्मिक मान्यता और परंपराओं के अनुसार कई चीजें दान करना शुभ माना गया है। नौतपा में दान करने से कई गुना फल की प्राप्ति होती है। नौतपा के दौरान यदि आप इन ​चीजों का दान करते हैं तो आपको पुण्य की प्राप्ति होगी। कौन सी हैं ये चीजें, आइए जानते हैं इनके बारे में...

नौतपा 2020: इन दिनों में क्यों होता है भीषण गर्मी का प्रकोप

इन चीजों का करें दान
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नौतपा में जल का दान करना शुभ होता है। नौतपा में गर्मी बढ़ जाती है जिस वजह से पानी की प्यास भी अधिक लगती है। इन दिनों जरुरतमंद लोगों को पानी पिलाना चाहिए। अगर आपसे कोई पानी मांगे तो उसको पानी अवश्य पिलाएं। ऐसा करने से ईश्वर का आशीर्वीद मिलता है।

नौतपा में गर्मी के बढ़ जाने से शरीर में पानी की कमी का खतरा भी रहता है। इन दिनों ठंडक देनी वाली चीजों जैसे दही, नारियल का भी दान जरूरतमद लोगों को करना चाहिए। इससे भी पुण्य की प्राप्ति होती है।

बुधवार को करें व्रत, जीवन में आने वाली समस्याओं से मिलेगी निजात

सुबह स्नान-पूजन करने के बाद सत्तू, घड़ा, सुराही, पंखा और छाता आदि का दान करना चाहिए। इसमें आटे से भगवान ब्रह्मा की मूरत बनाकर पूजा की जाती है। इसे बढ़ा पुण्य माना गया है। इस अवधि में जरूरतमंदों को ठंडी चीजें दान करने से ब्रह्मा प्रसन्न होते हैं।

इन दिनों देशभर में लॉकडाउन जारी है और ऐसे में कई जरुरतमंद जिनके पास खाने पीने की वस्तु नहीं हैं दान कर सकते हैं। आप चाहें तो लॉकडाउन में पैदल घर की तरफ रवाना होने वाले मजदूरों को भी ये सब चीजें दान कर सकते हैं।

कमेंट करें
H8f0o
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।