पाठ्यपुस्तक में शामिल होगा गोवा क्रांति दिवस का इतिहास : सीएम सावंत

पाठ्यपुस्तक में शामिल होगा गोवा क्रांति दिवस का इतिहास : सीएम सावंत
Goa Chief Minister Pramod Sawant.(twitter)
पुर्तगालियों से अपनी मातृभूमि वापस लेने के लिए जन क्रांति शुरू की
डिजिटल डेस्क, पणजी। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को ऐलान किया कि गोवा क्रांति दिवस (18 जून 1946) का इतिहास अगले शैक्षणिक वर्ष से 11वीं कक्षा की इतिहास की पाठ्यपुस्तक में शामिल किया जाएगा। सीएम सावंत ने आजाद मैदान पंजिम में शहीद स्मारक पर गोवा क्रांति दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में यह बात कही। सीएम ने गोवा क्रांति दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए कहा, 18 जून 1946 को डॉ राम मनोहर लोहिया और डॉ जुलियाओ मेनेजेस ने पुर्तगाली शासकों द्वारा उत्पीड़न का विरोध करने की पहल की और गोवा के लोगों ने पुर्तगालियों से अपनी मातृभूमि वापस लेने के लिए जन क्रांति शुरू की।

मुख्यमंत्री ने कहा, गोवा क्रांति दिवस का इतिहास पहले से ही कक्षा चार की गोमांतक भाल भारतीय पाठ्यपुस्तक के पाठ्यक्रम में शामिल है। हालांकि, इस इतिहास को अगले शैक्षणिक वर्ष से कक्षा 11 की इतिहास की किताब (पाठ्यपुस्तक) में भी शामिल किया जाएगा। सीएम सावंत ने कहा कि डेढ़ माह के भीतर स्वतंत्रता सेनानियों की लंबित पेंशन पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई ने कहा कि स्वतंत्रता केवल राजनीति तक ही सीमित नहीं है बल्कि सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता भी है।

उन्होंने कहा, हम गर्व से कह सकते हैं कि हमारी प्रणाली दिन-ब-दिन विकसित हो रही है और हमारे भारतीय संविधान को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संविधानों में से एक के रूप में स्वीकार किया जाता है। पिल्लई ने पुर्तगाली शासन के खिलाफ लड़ने वाले डॉ. राम मनोहर लोहिया और डॉ. जूलियाओ मेनेजेस के योगदान को भी याद किया और कहा कि उनके योगदान का लाभ नई जनरेशन को मिलना चाहिए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Jun 2023 10:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story