अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पंजीकरण प्रक्रिया खत्म

Common University Entrance Test (CUET) registration process for undergraduate courses over
अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पंजीकरण प्रक्रिया खत्म
नई दिल्ली अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) पंजीकरण प्रक्रिया खत्म

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रविवार को अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) की पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त हो गई है। 22 मई की सीयूईटी में पंजीकरण का अंतिम दिन था। केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस वर्ष से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) देना होगा। इसके चलते देशभर से बड़ी संख्या में छात्र सीयूईटी के लिए अपना पंजीकरण करवाया है।

रविवार शाम 5 बजे तक इस परीक्षा के लिए पंजीकरण की लास्ट डेट थी। सीयूईटी 2022 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब उम्मीदवारों को 25 से 31 मई तक अपने आवेदन पत्र में सुधार का मौका दिया जाएगा। जिन छात्रों से आवेदन पत्र में कोई त्रुटि रह गई है, वे इस दौरान आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसमें सुधार कर सकेंगे।

सीयूईटी में कुल 85 विश्वविद्यालय हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं। देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) लागू किया गया है। यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, (एनटीए) द्वारा ली जाएंगी। केंद्रीय विश्वविद्यालय के अलावा कई राज्यस्तरीय एवं प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी सीयूईटी को मान्यता दे रही हैं। यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने विभिन्न राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के विषय पर चर्चा की है।

सीयूईटी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पहले 6 मई को समाप्त होने जा रही थी। अधिक से अधिक छात्र एवं विश्वविद्यालय इस प्रक्रिया में शामिल हो सके इसके लिए सीयूआईटी के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 22 मई तक बढ़ाई गई थी। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) साल में दो बार होंगे। हालांकि इसके लिए अभी इंतजार करना होगा। यह परीक्षाएं साल में दो बार करने का निर्णय अगले वर्ष से लागू किया जाएगा। अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस एंट्रेंस टेस्ट के 2 सेशन आयोजित होने पर छात्रों को अधिक विकल्प उपलब्ध हो सकेंगे। सीयूईटी साल में दो बार आयोजित करने के साथ ही हर वर्ष इस परीक्षा का पैटर्न भी बदला जाएगा। हालांकि परीक्षा का सिलेबस 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर ही आधारित होगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 May 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story