Education: दिल्ली विश्वविद्यालय में एमफिल और पीएचडी की एडमिशन प्रक्रिया शुरू

Education: MPhil and PhD Admission process started in Delhi University
Education: दिल्ली विश्वविद्यालय में एमफिल और पीएचडी की एडमिशन प्रक्रिया शुरू
Education: दिल्ली विश्वविद्यालय में एमफिल और पीएचडी की एडमिशन प्रक्रिया शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2020-21 में एमफिल, पीएचडी प्रोग्राम में एंट्रेंस एग्जाम और डायरेक्ट एडमिशन के लिए विभागों ने अपनी तिथि की घोषित कर दी है। डीयू से संबद्ध 16 संकाय और 86 शैक्षणिक विभागों में एमफिल और पीएचडी करने वाले शोधार्थियों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

एमफिल पीएचडी करने की प्रक्रिया 15 दिसंबर से 8 फरवरी 2021 के बीच होगी। वहीं सीधे पीएचडी कराने वाले विभागों की तिथि 14 दिसंबर से 25 जनवरी 2021 तक है। डीयू द्वारा जारी एमफिल और पीएचडी शेड्यूल में इंटरव्यू, ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों माध्यमों में हो सकते हैं। साथ ही इंटरव्यू की तिथि के विषय में जानने के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट को देखें या विभाग से सम्पर्क करें।

फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस (दिल्ली विश्वविद्यालय) के चेयरमैन और डीयू की एकेडेमिक काउंसिल के पूर्व सदस्य प्रोफेसर हंसराज सुमन ने बताया है कि, एमफिल और पीएचडी में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवारों के लिए दोनों विकल्प खुले हुए हैं। नेट और जेआरएफ कर चुके छात्र सीधे इंटरव्यू दे सकते हैं। जिन छात्रों ने एंट्रेंस एग्जाम, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से पास कर लिया है उनका इंटरव्यू के द्वारा एडमिशन होगा।

छात्रों के पास दोनों च्वाइस हैं। यूजीसी नेट और जेआरएफ आदि के स्टूडेंट्स को इसमें छूट दी जाती है। जिन विभागों में एमफिल, पीएचडी कराई जाती है, उन विभागों में 15 जनवरी 2021 तक इंटरव्यू होंगे। इसके बाद 22 जनवरी 2021 को डिपार्टमेंट रिसर्च कमेटी की मीटिंग होगी। बोर्ड ऑफ रिसर्च स्टडीज की मीटिंग में नाम जाने के बाद शोधार्थियों का परिणाम 4 फरवरी 2021 को घोषित होगा।

अंत में रजिस्ट्रेशन और फीस जमा करने के लिए 4 फरवरी से 8 फरवरी तक का समय छात्रों को दिया जाएगा। प्रोफेसर सुमन ने कहा, जो विभाग केवल पीएचडी प्रोग्राम कराते हैं उन्होंने भी अपनी तिथि घोषित कर दी है। पीएचडी कराने वाले विभागों में पीएचडी की प्रक्रिया 25 जनवरी 2021 तक होगी। इन विभागों में पीएचडी इंटरव्यू 5 जनवरी 2021 तक होंगे।

इसके साथ डिपार्टमेंट ऑफ रिसर्च कमेटी की मीटिंग 8 जनवरी 2021 को होगी। जिन छात्रों ने इंटरव्यू पास कर लिया है, उनके नाम 19 जनवरी 2021 को बोर्ड ऑफ रिसर्च स्टरडीज में जाएंगे। 21 जनवरी 2021 को उन शोधार्थियों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। जिन शोधार्थियों के नाम पीएचडी लिस्ट में आ गए हैं, वे 21 जनवरी से 25 जनवरी 2021 तक अपनी फीस जमा करा सकते हैं।

Created On :   15 Dec 2020 2:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story