comScore

Education: 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के लिए लॉकडाउन में छूट, जानिए परीक्षा केंद्र जाने के नियम

Education: 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के लिए लॉकडाउन में छूट, जानिए परीक्षा केंद्र जाने के नियम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन के नियमों में छूट दी है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में छात्रों की शैक्षणिक हितों को ध्यान में रखते हुए, सामाजिक दूरी अपनाने, फेस मास्क पहनने आदि जैसी शर्तों के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन के नियमों छूट देने का निर्णय लिया गया है। वहीं मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं की बची परिक्षाएं 9 से 15 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। 

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे अपने पत्र में, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के लिए राज्य सरकारों और सीबीएसई से अनुरोध प्राप्त हुए हैं और गृह मंत्रालय में मामले की जांच की गई है। इसके बाद परीक्षा के लिए लॉकडाउन के नियमों में छूट देने का फैसला किया गया है।

परीक्षा के लिए ये होंगे नियम
गृह मंत्रालय द्वारा जारी नियमों के अनुसार कंटेनमेंट जोन में कोई भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा, परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। सोशल डिस्टेसिंग मानदंडों का पालन किया जाना जरूरी होगा। अजय भल्ला ने कहा कि विभिन्न बोर्डों द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के मद्देनजर, परीक्षाओं का समय निर्धारित किया जाना चाहिए। छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा विशेष बसों की व्यवस्था की जा सकती है।

मप्र में 12वीं और 10वीं की शेष विषयों की परीक्षाएं 9 से 12 जून के बीच होगी
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 12वीं और 10वीं की शेष विषयों की परीक्षाओं का (सामान्य एवं दिव्यांग छात्रों के लिये) परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षाएं 9 जून से 15 जून तक संचालित की जाएंगी। सभी प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि सभी संबंधित विद्यार्थियों को परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी देना सुनिश्चित करें। परीक्षार्थी परीक्षा की तिथि एवं समय मंडल की वेबसाइट पर देख सकते हैं। कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए मंडल द्वारा 20 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित होने वाली समस्त परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं।

कोरोना के कारण स्थगित हुई थी परीक्षाएं
एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 02 और 03 मार्च से शुरू हुई थी। 19 मार्च तक पेपर हो सके थे। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते 21 मार्च से होने वाले सारे पेपर स्थगित कर दिए गए थे। मूल्यांकन कार्य में देरी होने के चलते घरों से ही मूल्यांकन कार्य शुरू कराने का फैसला एमपी बोर्ड ने लिया था। 10वीं के जहां 2 पेपर रह गए थे, वहीं 12वीं के 4 से 5 विषयों की परीक्षाएं नहीं हो पाई थी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने 10वीं के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का फैसला लेते हुए 12वीं की परीक्षा आयोजित कराने की घोषणा की थी।

12वीं के ये पेपर होना है बाकी
बायोलॉजी, अर्थशास्त्र, हायर मैथेमेटिक्स, राजनीति शास्त्र, भूगोल, शारीरिक शिक्षा, भूगोल, बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी का पेपर आयोजित होना है।
 

कमेंट करें
6kjgc