यूजीसी-नेट, इतिहास का पेपर लीक होने का फर्जी ट्वीट, एनटीए ने छात्रों को किया सजग

Fake tweet about UGC-NET, History paper leak, NTA alerts students
यूजीसी-नेट, इतिहास का पेपर लीक होने का फर्जी ट्वीट, एनटीए ने छात्रों को किया सजग
पेपर लीक यूजीसी-नेट, इतिहास का पेपर लीक होने का फर्जी ट्वीट, एनटीए ने छात्रों को किया सजग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सोशल मीडिया पर चल रहे फेक ट्वीट्स से छात्रों को सावधान रहने की सलाह दी है। एजेंसी का कहना है कि यह छात्रों और आम जनता के ध्यान में लाया जाना चाहिए है कि सोशल मीडिया पर इतिहास (06) के पेपर शिफ्ट 2, यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 (मर्ज किए गए साइकिल) के लीक होने के संबंध में एक नकली ट्वीट और यूट्यूब वीडियो प्रसारित हो रहा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ऐसी सभी बातों, ट्वीट व वीडियो को भ्रामक और कोरी अफवाह करार दिया है।

इसके साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इतिहास के प्रश्नपत्र (6) के पेपर शिफ्ट 2 के लीक होने के सभी आरोपों का भी जोरदार खंडन किया। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वरिष्ठ वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डॉ. साधना पाराशर ने इस विषय में औपचारिक जानकारी देते हुए कहा कि यह स्पष्ट किया जाता है कि कोई प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है। इसके अलावा यह सूचित किया जाता है कि सोशल मीडिया में प्रसारित होने वाला प्रारूप 10.10.2022 को परीक्षा आयोजित होने के ठीक बाद का है और यह भी ऐसा नहीं है जो उम्मीदवारों को दिया गया था।

वरिष्ठ निदेशक साधना पराशर ने छात्रों समेत सभी हितधारकों को सलाह दी है कि वे सोशल मीडिया पर ऐसे सभी ट्वीट्स से सावधान रहें, जो वास्तविक उम्मीदवारों को वास्तविक मुद्दे से भटकाने की कोशिश कर रहे हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले भी इस प्रकार की फर्जी एवं भ्रामक जानकारियां सोशल मीडिया के जरिए प्रसारित करने की साजिश की जा चुकी हैं। इतना ही नहीं 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी भ्रामक जानकारियों वाले लेटर सोशल मीडिया पर प्रसारित किए गए थे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, यानी सीबीएसई के नाम से कक्षा 10 और 12 से जुड़े फर्जी नोटिस जारी किए गए थे। सीबीएसई के फर्जी लेटर हेड पर इस नोटिस के द्वारा बोर्ड परीक्षा की गलत जानकारी व गलत समय की अफवाह उड़ाई गई थी। हालांकि समय रहते सीबीएसई ने इस प्रकार की अफवाहों पर लगाम लगाते हुए नोटिस को फर्जी करार दिया। सीबीएसई व केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने ऐसे फर्जी नोटिस सोशल मीडिया पर साझा करते हुए छात्रों को सतर्क रहने को कहां था।

अब शरारती तत्वों द्वारा इसी प्रकार की भ्रामक जानकारियां यूजीसी-नेट की परीक्षा को लेकर फैलाई जा रही हैं। हांलाकि परीक्षा आयोजित कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छात्रों से अपील की है कि वे इस प्रकार की बातों में न आएं और किसी भी प्रकार से चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story