बवेरियन विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करेगा उच्च शिक्षा विभाग

Higher Education Department will cooperate with Bavarian University
बवेरियन विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करेगा उच्च शिक्षा विभाग
कर्नाटक बवेरियन विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करेगा उच्च शिक्षा विभाग

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक का उच्च शिक्षा विभाग और जर्मनी के बवेरियन विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी-2020) के तहत सहयोग करने का फैसला किया है। गुरुवार को प्रस्तावित गतिविधियों का एक कार्यक्रम तैयार किया गया। विधान सौध में उच्च शिक्षा मंत्री सी.एन. अश्वथ नारायण, जर्मन वाणिज्य दूतावास और बवेरियन-इंडियन सेंटर फॉर बिजनेस के प्रतिनिधि ने आने वाले फरवरी में सहयोग की गतिविधियों को शुरू करने का फैसला किया है। नारायण ने बताया कि कर्नाटक सरकार उच्च शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने के लिए बहुत उत्सुक है और अच्छी शिक्षा देने के अपने उद्देश्य को हासिल करने के लिए बवेरियन विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करने को तैयार है। बैठक के दौरान, उन्होंने पॉलिटेक्निक छात्रों को ट्विनिंग डिप्लोमा प्रदान करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के मोंटगोमरी के साथ हाल के सहयोग का भी जिक्र किया।

कार्यक्रम के अनुसार, फरवरी में एनईपी पर बवेरियन विश्वविद्यालय के लिए एक ऑनलाइन सेमिनार आयोजित किया जाएगा, जिसमें कर्नाटक और जर्मन वाणिज्य दूतावास के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसमें नए डिग्री कार्यक्रमों की संरचना, मल्टीपल प्रवेश-निकास, अप्लाइड शिक्षण और इंडस्ट्री संबंध और अच्छी शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण पर विषयों को भी शामिल किया जाएगा। मंत्री ने कहा, दूसरे चरण के दौरान, अप्रैल के महीने में, कर्नाटक विश्वविद्यालयों के लिए प्रायोगिक शिक्षा पर एक ऑनलाइन संगोष्ठी आयोजित की जाएगी। अंतिम चरण में 22 जुलाई से 22 सितंबर के बीच एनईपी के तहत अंतर्राष्ट्रीयकरण के अवसर विषय पर सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। इसमें एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय, ज्वाइंट डुअल डिग्री/ट्विनिंग कार्यक्रम कैसे स्थापित किया जाएगा, इस पर चर्चा की जाएगी।

इसके अलावा, फैकल्टी एक्सचेंज, स्टूडेंट एक्सचेंज और रिसर्च- जॉइंट पीएचडी की नई पहलों को लागू करने के लिए एक संयुक्त ढांचा तैयार किया जाएगा। गतिविधियों के आयोजन के तकनीकी पहलुओं को लेने के लिए बवेरियन-इंडियन सेंटर फॉर बिजनेस एंड यूनिवर्सिटी कोऑपरेशन (बेइंड) को सौंपा गया है। फ्रेडरिक बिरगेलन, उप महावाणिज्य दूतावास, जर्मनी के संघीय गणराज्य (बेंगलुरु) के महावाणिज्य दूतावास, डॉ एचसी जुर्गन लेहमैन, निदेशक मंडल के अध्यक्ष, बवेरियन- इंडियन सेंटर फॉर बिजनेस, विबके डोरप्लर, प्रबंध निदेशक, बवेरियन- इंडियन सेंटर फॉर बिजनेस थिम्मेगौड़ा उपाध्यक्ष, कर्नाटक राज्य उच्च शिक्षा परिषद उपस्थित थे।

(आईएएनएस)

Created On :   2 Dec 2021 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story