नई दिल्ली : आईआईटी दिल्ली, बॉम्बे और कानपुर- लद्दाख के छात्रों को कराएंगे इंटर्नशिप

June 23rd, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईआईटी दिल्ली, बॉम्बे और कानपुर जैसे विख्यात संस्थान इंटर्नशिप और प्रायोजित एम.टेक प्रदान कर रहे हैं। यह इंटर्नशिप और प्रायोजित एम.टेक लद्दाख के छात्रों के लिए है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी कानपुर ने इंटर्नशिप कार्यक्रमों की पेशकश करने और एम.टेक प्रायोजित करने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग किया है। यह पहल लद्दाख के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक अवसर मुहैया कराने के विचार के साथ शुरू की गई है। इसका लाभ उन छात्रों को को मिलेगा जो वर्तमान में एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित) विषयों में स्नातक स्तर पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रहे हैं।

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के प्रशासन को उनके केंद्र शासित प्रदेश में एक इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित करने में मदद करने के लिए इन तीनों आईआईटी के प्रयासों के अनुरूप यह कोशिश की जा रही है। लद्दाख के छात्रों को दिए जा रहे अवसरों के बारे में बोलते हुए, प्रोफेसर शांतनु रॉय, डीन अकादमिक, आईआईटी दिल्ली ने कहा, तीनों आईआईटी संस्थानों के सहयोगी इसके लिए एक साथ आए हैं। इससे लद्दाख में छात्रों के बीच एसटीईएम विषयों में रुचि का स्तर और अवसरों को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। हमें उम्मीद है कि आईआईटी के इस संयुक्त प्रयास से एसटीईएम विषयों में यूटी में कुशल जनशक्ति को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

तीनों आईआईटी जो विशिष्ट अवसर प्रदान कर रहे हैं उनमें स्नातक छात्रों के लिए अल्पकालिक इंटर्नशिप (1.5 - 2 महीने) स्नातक छात्रों के लिए लंबी अवधि की इंटर्नशिप (6 महीने की अवधि), प्रायोजित एम. टेक. कार्यक्रम (2 वर्ष की अवधि) शामिल हैं। अल्पकालिक इंटर्नशिप के लिए तीन आईआईटी में कुल 30 सीटें उपलब्ध हैं। लंबी अवधि की इंटर्नशिप के लिए 15 सीटें और एम.टेक प्रोग्राम के लिए 12 सीटें। शॉर्ट टर्म इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन उनके आवेदन के आधार पर किया जाएगा।

हालांकि लंबी अवधि की इंटर्नशिप और एम.टेक के लिए चयन आवेदन के साथ-साथ एक ऑनलाइन साक्षात्कार के आधार पर होगा। अल्पकालिक और दीर्घकालिक इंटर्नशिप के लिए चुने गए छात्रों को रुपये की समेकित छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा जो 15000 और रुपये 50000 है। एम. टेक कार्यक्रमों के लिए चयनित छात्रों को प्रति माह 25,000 रुपये की छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के मुताबिक तीन अवसरों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2022 है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.