परियोजना: यूएनएचसीआर विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति के साथ इटली को 51 शरणार्थी मिले

November 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, रोम। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने एक बयान में कहा कि अफ्रीका से 51 शरणार्थियों का एक समूह देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के लिए इटली पहुंचा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यूएनएचसीआर के हवाले से कहा कि वे एक बड़ी परियोजना में भाग लेंगे जो विकासशील देशों की युवा प्रतिभाओं को विदेशों में अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए समर्थन और अवसर प्रदान करती है।

शरणार्थियों के लिए विश्वविद्यालय गलियारे (यूनिकोर 4.0) कहा जाता है, परियोजना का चौथा संस्करण यूएनएचसीआर, इटली के विदेश मंत्रालय और देश के कई गैर-लाभकारी संगठनों द्वारा समर्थित है।

2022 में, इस परियोजना में कैमरून, मलावी, मोजाम्बिक, नाइजर, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, जाम्बिया और जिम्बाब्वे के 69 छात्र शामिल होंगे।

बुधवार को रोम के फिमिसिनो हवाई अड्डे पर उतरने वाले 51 छात्र सबसे पहले पहुंचे।

वे जल्द ही कार्यक्रम में भाग लेने वाले 33 इतालवी विश्वविद्यालयों में अपनी पढ़ाई शुरू करेंगे।

सभी शरणार्थियों को ट्यूशन फीस से छूट दी जाएगी और उन्हें हवाई जहाज के टिकट और वीजा से संबंधित खचरें के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी, साथ ही इटली में रहने के दौरान उनकी मदद करने के लिए एक अध्ययन अनुदान भी मिलेगा।

यूएनएचसीआर के अनुसार, गैर-शरणार्थी आबादी के 38 प्रतिशत की तुलना में वैश्विक स्तर पर केवल 5 प्रतिशत शरणार्थियों की उच्च शिक्षा तक पहुंच है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.