नहीं रहे प्रोफेसर बाला वी बालचंद्रन, 84 साल की उम्र में हुआ निधन

Management guru Professor Bala V Balachandran passes away
नहीं रहे प्रोफेसर बाला वी बालचंद्रन, 84 साल की उम्र में हुआ निधन
प्रबंधन गुरु नहीं रहे प्रोफेसर बाला वी बालचंद्रन, 84 साल की उम्र में हुआ निधन
हाईलाइट
  • ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के संस्थापक थे प्रोफेसर बाला वी. बालचंद्रन

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। प्रबंधन गुरु और ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के संस्थापक प्रोफेसर बाला वी. बालचंद्रन का सोमवार को अमेरिका में निधन हो गया। ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ने ट्वीट किया, गंभीर दुख के साथ, हम आपको डॉ बाला वी. बालचंद्रन के निधन के बारे में सूचित कर रहे हैं। उन्हें प्यार सभी अंकल कहते थे। वह कई लोगों के लिए प्रेरणा थे। हम उन्हें बहुत याद करेंगे, हम उन्हें अपने दिल में रखेंगे और वह हमारे दिलों में जीवित रहेंगे।

84 वर्षीय बालचंद्रन का संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया। तमिलनाडु के पुडुपट्टी गांव में जन्मे बालचंद्रन ने अपनी स्कूली शिक्षा पुदुकोट्टई जिले में की और अन्नामलाई विश्वविद्यालय से स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की थी। बाद में उन्होंने अन्नामलाई विश्वविद्यालय में पढ़ाना शुरू किया था। 1960 के दशक के अंत में उन्हें ओहियो के डेटन विश्वविद्यालय में एमएस / पीएचडी करने के लिए छात्रवृत्ति की पेशकश की गई थी।

उन्हें डेटन विश्वविद्यालय में औद्योगिक और सिस्टम इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्होंने कानेर्गी मेलन विश्वविद्यालय में एमबीए और पीएचडी की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, जिसे अब केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट कहते है, उसमें ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में दाखिला लिया था। 2001 में, बालचंद्रन को भारत सरकार द्वारा उच्च शिक्षा में उनके योगदान के लिए पद्म श्री की उपाधि से सम्मानित किया गया था। 2004 में, बालचंद्रन ने ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की स्थापना की। एक मिलनसार व्यक्ति बालचंद्रन, अपने छात्रों द्वारा अंकल बाला कहलाना पसंद करते थे। उनके परिवार में पत्नी और दो बेटे हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   28 Sep 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story