दैनिक भास्कर हिंदी: MP Board: मप्र में 9 से 15 जून तक दो शिफ्ट में होंगी 12वीं की शेष परीक्षाएं, कोरोना सुरक्षा के लिए गाइडलाइन जारी

May 22nd, 2020

हाईलाइट

  • मप्र में 12वीं की शेष परीक्षाएं 9 से 15 जून तक होंगी
  • मास्क लगाना अनिवार्य, सोशल डिस्टेंसिंग भी जरूरी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना संकट के कारण बची हुई 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के लिए मंडल ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। 12वीं की शेष परीक्षाएं 9 जून से 15 जून तक होंगी। यह परिक्षाएं सुबह और दोपहर दो शिफ्ट में होंगी। बता दें कि कोरोना के खतरे को देखते हुए 20 मार्च से 31 मार्च तक होने वाली परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई थीं।

सावधानी बरतने के लिए गाइडलाइन
परीक्षा के दौरान सावधानी बरतने के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है। प्रत्येक परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा। साथ ही इस दौरान विद्यार्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा। परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजर रखे जाएंगे। प्रत्येक विद्यार्थी हाथ सैनिटाइज कर के ही परीक्षा हॉल में प्रवेश कर सकेगा।

नहीं होंगे 10वीं कक्षा के पेपर
बता दें कि, मध्य प्रदेश सरकार ने कक्षा 10वीं की लंबित परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का फैसला किया है। 10वीं की जो परीक्षाएं हो चुकी हैं उन्ही के परिणाम के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार कर बची हुई परीक्षाओं में पास किया जाएगा।माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के 10वीं के बचे दो पेपर निरस्त किए गए हैं।

दोनों ही विषयों में सभी विद्यार्थियों को पास किया जाएगा। वहीं, लॉकडाउन से पहले ली गई परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य भी तेजी से चल रहा है। जानकारी के मुताबिक, इसमें 10वीं की 70 फीसदी और 12वीं की 30 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है।

बंगाल में तूफान से तबाही: पीएम मोदी ने किया हवाई सर्वे, राहत के लिए 1 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान

जून-जुलाई में आएगा रिजल्ट
10वीं कक्षा का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह और 12वीं का जुलाई के दूसरे सप्ताह में घोषित होगा। पहली बार ऐसा होगा जब दोनों कक्षाओं के रिजल्ट जारी होने में एक महीने का अंतर होगा।

खबरें और भी हैं...