नकल रोकने नीट में सख्ती, हाफ शर्ट पर ही मिलेगी इन्ट्री

Neet entry in the exam center will not allow  full shirts and shoes
नकल रोकने नीट में सख्ती, हाफ शर्ट पर ही मिलेगी इन्ट्री
नकल रोकने नीट में सख्ती, हाफ शर्ट पर ही मिलेगी इन्ट्री

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किए जाने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट में इस बार भी पिछले साल की तरह सख्ती बरती जाएगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जारी इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि 5 मई को होने वाले टेस्ट के लिए एग्जाम सेंटर्स में स्टूडेंट्स फुल आस्तीन की शर्ट, शूज, बेल्ट और ज्वेलरी पहनकर नहीं आ सकेंगे। किसी भी तरह की नकल रोकने के मकसद से ये कदम उठाया गया है।

स्टूडेंट्स को हाफ शर्ट पहनकर ही आना होगा। जूते पहनने की इजाजत भी नहीं होगी। फुटवियर पहनकर ही एग्जाम दे सकेंगे यानी स्टूडेंट्स को जूतों की जगह चप्पल व सैंडल पहनने होंगे। धार्मिक वस्त्र धारण करने वाले स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग टाइम से करीब डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा। इसके अलावा डिजिटल घड़ी व बेल्ट सहित अन्य मेटेलिक आइटम भी परीक्षा केंद्र में पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। एग्जाम सेंटर्स में पुलिस बल भी तैनात रहेगा। स्टूडेंट्स को सलाह दी गई है कि वह किसी भी तरह की ज्वेलरी पहनकर परीक्षा केंद्र न पहुंचें, क्योंकि इसे परीक्षा केंद्र के बाहर ही उतरवा लिया जाएगा यानी ज्वेलरी पहनने पर भी बैन रहेगा। 

इस साल 15 लाख 20 हजार स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड 
नीट में इस साल 15 लाख 20 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। पिछले साल नीट देने वालों की संख्या लगभग 13 लाख 26 हजार थी। मेडिकल कॉलेजों में ग्रेजुएशन की लगभग 67 हजार सीटें हैं। इस तरह मेडिकल कॉलेज की एक सीट के लिए 23 विद्यार्थियों के बीच मुकाबला होगा। 

15 प्रतिशत रहेगा नीट का ऑल इंडिया कोटा 
नीट के माध्यम से मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए 15 प्रतिशत कोटा रहेगा। इसकी जानकारी भी इन्फॉर्मेशन ब्रोशर में दी गई है। इसके अलावा आंसर-की फॉर चैलेंज और ओएमआर शीट के बारे में भी जानकारी दी गई। अधिक जानकारी के लिए एनटीए की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 
 

Created On :   25 April 2019 7:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story