ऑनलाइन शिक्षा के पोर्टल दीक्षा को मिल रहे हैं औसतन प्रतिदिन 5 करोड़ हिट

Online education portal Diksha is getting 5 crore hits per day on an average
ऑनलाइन शिक्षा के पोर्टल दीक्षा को मिल रहे हैं औसतन प्रतिदिन 5 करोड़ हिट
नई दिल्ली ऑनलाइन शिक्षा के पोर्टल दीक्षा को मिल रहे हैं औसतन प्रतिदिन 5 करोड़ हिट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। छात्रों के लिए ऑनलाइन पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराने वाले पोर्टल दीक्षा को प्रतिदिन 5 करोड़ से अधिक हिट मिल रहे हैं। यही कारण है कि शिक्षा मंत्रालय सभी राज्यों में स्कूली शिक्षा के लिए गुणवत्तापूर्ण ई-कंटेंट उपलब्ध कराने के लिए नेशनल डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्च र को मजबूत कर रहा है। इसके साथ ही सभी ग्रेड के लिए विशेष क्यूआर कोडेड एनर्जाइज्ड टेक्स्टबुक, एक डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा तैयार की गई यह डिजिटल पाठ्य सामग्री दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध है।

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक अब तक दीक्षा में 402 करोड़ से अधिक शिक्षण सत्र, 4,844 करोड़ से अधिक सीखने के मिनट और 5 करोड़ से अधिक औसत दैनिक पृष्ठ हिट के साथ 2,730 करोड़ से अधिक पृष्ठ हिट हैं। मंत्रालय का कहना है कि आज की तारीख में दीक्षा पर कुल 2,27,704 ई-कंटेंट लाइव हैं। 1 से 12 वीं कक्षा तक (एक वर्ग, एक चैनल) प्रति वर्ग एक स्वयंप्रभा टीवी चैनल निर्धारित किया गया है। वहीं सामग्री यूट्यूब और जियो चैनलों के माध्यम से सिम्युलकास्ट की जाती है। यहां दर्शकों की संख्या 7,48,06,128 है।

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी के मुताबिक सभी छात्रों द्वारा ऑनलाइन सीखने की सुविधा के लिए 17 मई, 2020 को आत्म निर्भर भारत अभियान के हिस्से के रूप में पीएम ई-विद्या नामक एक व्यापक पहल शुरू की गई है। यह पहल डिजिटल, ऑनलाइन और ऑन-एयर शिक्षा से संबंधित सभी प्रयासों को एकीकृत करती है। इससे शिक्षा के लिए मल्टी-मोड एक्सेस को सक्षम बनाया जा रहा है। इस पहल में शामिल हैं दीक्षा स्कूली शिक्षा के लिए गुणवत्तापूर्ण ई-सामग्री प्रदान करने के लिए देश का डिजिटल बुनियादी ढांचा और सभी ग्रेड (एक राष्ट्र, एक डिजिटल प्लेटफॉर्म) के लिए क्यूआर कोडित सक्रिय पाठ्य पुस्तकें।

रेडियो, सामुदायिक रेडियो और सीबीएसई पॉडकास्ट का व्यापक उपयोग भी शिक्षा के लिए किया जा रहा है। कक्षा 1 से 12 तक के प्रसारण के लिए ऑल इंडिया रेडियो स्टेशन, आई रेडियो स्टेशन और जियो सावन मोबाइल ऐप पॉडकास्ट पर 132 प्रसारण हैं। इसके जरिए पाठ्यक्रम-आधारित 3,211 रेडियो कार्यक्रमों को प्रसारित किया जा रहा है। इनके प्रसारण के लिए के 230 रेडियो स्टेशनों (18 ज्ञानवाणी एफएम रेडियो स्टेशन, 80 सामुदायिक रेडियो स्टेशन)।

डिजिटली एक्सेसिबल इंफॉर्मेशन सिस्टम (डेजी) और एनआईओएस वेबसाइट, यूट्यूब पर सांकेतिक भाषा में विकसित नेत्रहीन और श्रवण बाधितों के लिए विशेष ई-कंटेंट भी हैं। यहां सभी 767 पाठ्यपुस्तक आधारित आईएसएल वीडियो रिकॉर्ड किए गए। इनमें से आईएसएल वीडियो पर आधारित 510 पाठ्यपुस्तकें दीक्षा पर अपलोड की गई हैं। 10,000 शब्द आईएसएल डिक्शनरी शब्दों में से, सभी 10,000 आईएसएल डिक्शनरी शब्द दीक्षा पर अपलोड किए गए हैं। दीक्षा पर 3,142 ऑडियो पुस्तकों के अध्याय भी अपलोड किए गए हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   14 Dec 2021 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story