स्मार्टफोन न हो तो अभिभावक स्कूल आकर ले सकते हैं साप्ताहिक वर्कशीट

Parents can come to school and take weekly worksheet if they do not have a smartphone
स्मार्टफोन न हो तो अभिभावक स्कूल आकर ले सकते हैं साप्ताहिक वर्कशीट
स्मार्टफोन न हो तो अभिभावक स्कूल आकर ले सकते हैं साप्ताहिक वर्कशीट
हाईलाइट
  • स्मार्टफोन न हो तो अभिभावक स्कूल आकर ले सकते हैं साप्ताहिक वर्कशीट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के स्कूलों में सोमवार से छात्रों के लिए दूरस्थ शिक्षा शुरू की जाएगी। कोरोना वायरस के कारण शिक्षा निदेशालय ने यह योजना बनाई है। प्रथम समूह केजी से कक्षा आठवीं के लिए है। इसमें दैनिक पाठ्यक्रम सामग्री और प्रश्नों के साथ छात्रों को वर्कबुक भेजी जाएंगे। यह बच्चों में पढ़ने, लिखने, समझने को बढ़ावा देंगे। शिक्षकों द्वारा बच्चों को अंक संबंधी अभ्यास और हैप्पीनेस सामग्री भेजी जाएगी।

दूसरे समूह कक्षा नौवीं और दसवीं का है। इस समूह के छात्रों के मूल विषय मजबूत करने के लिए विषय संबंधी सामग्री के साथ दैनिक कार्य, वर्कबुक भेजे जाएंगे। तीसरे समूह 11 वीं और 12 वीं के छात्र के लिए 12 विषयों में 2 घंटे तक की दैनिक ऑनलाइन कक्षाएं होंगी। इनमें अधिकांश बुनियादी विषयों को शामिल किया जाएगा तथा अधिकतम स्टूडेंट्स को शामिल करने का प्रयास होगा।

सभी स्कूलों के प्रमुख को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी कक्षा शिक्षक अपने स्टूडेंट्स और उनके माता-पिता के अपडेटेड व्हाट्सएप समूह से जुड़े हों। शिक्षक उन माता-पिता ने नंबर की सूची भी बनाएंगे जो व्हाट्सएप पर उपलब्ध नहीं हैं। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, जो माता-पिता व्हाट्सएप समूह में नहीं हैं, उनसे कक्षा शिक्षकों द्वारा फोन पर संपर्क किया जाएगा और पूरे सप्ताह के लिए वर्कशीट लेने के लिए स्कूल में आमंत्रित किया जाएगा।

सिसोदिया ने कहा, स्कूल में केवल माता-पिता को आमंत्रित किया जाएगा। पूर्ण असाइनमेंट को बच्चों या उनके माता-पिता द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षक को वापस भेज दिया जाएगा। बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं अगले सप्ताह से शुरू होंगी। प्रत्येक कक्षा लगभग 45 मिनट की होंगी। प्रतिदिन अधिकतम दो कक्षाएं होंगी। स्कूल में संबंधित विषय शिक्षक अपने छात्रों के साथ फोन या व्हाट्सएप से अपनी शंकाओं का समाधान करेंगे। कक्षा 11 के छात्रों की कक्षाएं कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा परिणामों बाद शुरू होंगी।

 

Created On :   2 July 2020 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story