महामारी के बाद स्कूली बच्चों के व्यवहार पर शिक्षक और विशेषज्ञों की रिपोर्ट

Teachers and experts report on the behavior of school children after the pandemic
महामारी के बाद स्कूली बच्चों के व्यवहार पर शिक्षक और विशेषज्ञों की रिपोर्ट
नई दिल्ली महामारी के बाद स्कूली बच्चों के व्यवहार पर शिक्षक और विशेषज्ञों की रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश भर के स्कूल अब दो साल की ऑनलाइन शिक्षा के बाद खुल गए हैं, ऐसे में प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और व्यवहार विशेषज्ञों ने बुधवार को स्कूली बच्चों में आक्रामकता, ध्यान की कमी, नींद न आना और भावनात्मक मुद्दों जैसे व्यवहार संबंधी मुद्दों में उल्लेखनीय वृद्धि की सूचना दी। रिपोर्ट में अशांति का भी जिक्र है, खासकर उन लोगों के बीच जिन्होंने कोविड में अपने प्रियजनों को खो दिया। स्कूलों में सामाजिक भावनात्मक शिक्षण कार्यक्रम और परामर्श सत्र शुरू करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि स्थिति नाजुक है और प्रभावित बच्चों को जीवन के सामान्य पाठ्यक्रम में वापस लाने के लिए कम से कम एक साल या उससे अधिक की आवश्यकता होगी।

नोएडा के इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने आईएएनएस को बताया, महामारी के बाद, बच्चों में अपने शिक्षकों, अपने स्कूलों, अपने साथियों आदि को देखने के तरीके में बहुत बड़ा बदलाव आया है। उनके ध्यान की अवधि कम हो गई है और लेखन कौशल निश्चित रूप से बदल गया है। उनके सोने के तरीके भी खराब हो गए हैं, जिससे उनमें चिड़चिड़ापन आ गया है। पिछले दो वर्षों में उनके माता-पिता वित्तीय संकट से गुजर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई स्कूली बच्चे बहुत दुख से गुजरे हैं, जिससे उनके बीच गहरी भावनात्मक समस्याएं पैदा हो रही हैं।

मान ने आगे विस्तार से बताया, बच्चे यह समझते हैं कि उनके माता-पिता को स्कूल की फीस या घर का किराया देने में असमर्थता जैसे वित्तीय मुद्दों का सामना करना पड़ा क्योंकि उनमें से कुछ ने नौकरी खो दी या वेतन में कटौती का सामना किया। वे उस तरह की समझ के साथ वापस स्कूल आए, जिसने उनके जीवन को देखने के तरीके को भी बदल दिया। मुझे लगता है कि प्रत्येक बच्चे की जिंदगी में अलग-अलग कहानी है और इसकी तीव्रता भी हर बच्चे में अलग-अलग होती है, इसलिए हमें इस स्थिति को बहुत सावधानी से संभालने की जरूरत है। चिंताएं वास्तविक हैं क्योंकि सरकार के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि देश में अधिकांश स्कूली छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट आई है। सर्वे की रिपोर्ट 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 3.79 लाख छात्रों की प्रतिक्रियाओं पर आधारित थे।

2022 के एनसीईआरटी सर्वेक्षण में पाया गया कि स्कूली शिक्षा प्रणाली में बदलाव जैसे लंबे समय तक स्कूल बंद रहना, ऑनलाइन कक्षाएं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाओं में बदलाव और परीक्षाओं के स्थगित होने से लाखों छात्र सीधे प्रभावित हुए। मैक्स हॉस्पिटल्स के मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज के निदेशक डॉ समीर मल्होत्रा के अनुसार, उन्होंने इंटरनेट के उपयोग, गेमिंग और अत्यधिक मोबाइल उपयोग में वृद्धि के कारण बच्चों में व्यवहार संबंधी मुद्दों में बदलाव देखा है। मल्होत्रा ने आईएएनएस से कहा, इससे चिड़चिड़ापन, सोने-जागने का समय खराब हो गया है, ये बच्चे बेचैनी भी दिखाते हैं और समस्याओं का सामना भी करते हैं। इन बच्चों की मदद करने के तरीके अच्छी तरह से समन्वित होने चाहिए, समस्याओं को हल करने के लिए लगातार तार्किक तरीके होने चाहिए।

ग्रेटर नोएडा के फादर एग्नेल स्कूल की प्रिंसिपल प्रमिला जुडिथ वास ने कहा कि, महामारी ने ई-लनिर्ंग के विशिष्ट उदय के साथ शिक्षा परि²श्य को नाटकीय रूप से बदल दिया। वास ने आईएएनएस को बताया, कई माता-पिता को आर्थिक रूप से भी नुकसान उठाना पड़ा और उन्होंने फीस का भुगतान करने में असमर्थता व्यक्त की। माता-पिता और उनके परिवारों को परामर्श सत्र प्रदान किए गए। छात्रों को उनकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं से निपटने के लिए समर्थन का हाथ बढ़ाया गया।

अध्ययन पर कार्रवाई करते हुए, एनसीईआरटी ने अब स्कूलों को छात्रों के बीच मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की शीघ्र पहचान और हस्तक्षेप के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। दिशानिर्देशों के तहत, उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार पैनल, मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम और शैक्षणिक सहायता की सिफारिश की है। फोर्टिस हेल्थकेयर के मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान के निदेशक डॉ समीर पारिख ने कहा कि, बच्चों को अब शारीरिक गतिविधियों, खेल, कला, रचनात्मकता, दोस्तों, सामाजिक कौशल सीखने और साथियों के साथ संचार के महत्व पर प्रभावी ढंग से ध्यान देने की जरूरत है।

डॉ समीर पारिख ने कहा, हमारा प्रारंभिक ध्यान मुख्य धारा की स्कूली शिक्षा में बच्चों के समायोजन पर होना चाहिए, ताकि वे दिनचर्या सीख सकें, इसका आनंद ले सकें, अपने शारीरिक विकास और खेल पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें और उन्हें सार्थक संबंध विकसित करने में मदद कर सकें। यह देखने का एक तरीका है और माता-पिता और शिक्षकों दोनों को इन लक्ष्यों को ध्यान में रखना होगा। स्कूलों ने यह भी देखा है कि स्कूली बच्चे लगातार ब्रेक ले रहे हैं क्योंकि वे कक्षा में 30-35 मिनट भी नहीं बैठ सकते हैं।

मान ने कहा कि एक बार जब महामारी की स्थिति कम हो गई और स्कूल फिर से खुल गए, तो उन्होंने सबसे पहले सामाजिक भावनात्मक सीखने के लिए पाठ्यक्रम शुरू किया। इसके दो घटक हैं। एक वित्तीय साक्षरता है और दूसरा सामाजिक भावनात्मक शिक्षा। यह सब संरचित है जहां हम बच्चों को शिक्षकों के साथ चर्चा करने और एक निश्चित चीज के बारे में जो महसूस करते हैं उसे व्यक्त करने का अवसर देते हैं, बिना यह तय किए कि क्या सही है और क्या गलत है।

शहर स्थित परामर्श मनोवैज्ञानिक और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ दिव्या मोहिंद्रू ने कहा कि, माता-पिता को पढ़ाई के लिए घर पर एक अलग जगह रखने की जरूरत है और बच्चों को डिजिटल डिटॉक्स करने के लिए कहा जाना चाहिए और सोने से पहले और उठने के बाद स्क्रीन का उपयोग नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, बच्चों के आराम करने के लिए समय देने के साथ संतुलित किया जाना चाहिए, उनके शरीर को पोषण देना चाहिए जिसमें अच्छी तरह से खाना, अच्छी तरह से हाइड्रेटिंग और कम से कम 45 मिनट की शारीरिक गतिविधि शामिल है। इससे बच्चों में संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Sep 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story