केंद्रीय विश्वविद्यालय हरियाणा के कुलपति बने वाइस चांसलर ऑफ द ईयर

Vice Chancellor of the Year appointed as Vice Chancellor of Central University of Haryana
केंद्रीय विश्वविद्यालय हरियाणा के कुलपति बने वाइस चांसलर ऑफ द ईयर
नई दिल्ली केंद्रीय विश्वविद्यालय हरियाणा के कुलपति बने वाइस चांसलर ऑफ द ईयर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले 43 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शामिल हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार को वाइस चांसलर ऑफ द ईयर चुना गया है। देश के 50 कुलपतियों के बीच प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार को वाइस चांसलर ऑफ द ईयर 2022 के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

उन्हें यह सम्मान राजधानी दिल्ली में यूनिवर्सल मेन्टर्स एसोसिएशन द्वारा दिया गया। बेहतरीन वाइस चांसलर चुनने की यह पहल यूनिवर्सल मेन्टर्स एसोसिएशनऔर ब्रेन वंडर्स ने साथ मिलकर आयोजित की है। दोनों संस्थाओ ने एक कार्यक्रम में संयुक्त रूप से वाइस चांसलर ऑफ द ईयर का सम्मान प्रदान किया गया। हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय कुलपति ने इस उपलब्धि का श्रेय सभी सहभागियों व सहयोगियों को देते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय की प्रगति का परिचायक है। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार नवाचार व प्रौद्योगिकी के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में जारी प्रयासों को ध्यान में रखकर दिया गया है।

वहीं राजधानी दिल्ली में यूनिवर्सल मेन्टर्स एसोसिएशन के संस्थापक संदीप गुलाटी ने बताया कि एसोसिएशन द्वारा आयोजित दूसरी उच्च शिक्षा नवाचार एवं प्रौद्योगिकी समिट 2022 का आयोजन किया गया, जिसमें उच्च शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक व नवाचार के माध्यम से उल्लेखनीय योगदान प्रदान कर रहे शिक्षाविदों को उनके विभिन्न प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया। इस आयोजन में कुलपतियों की श्रेणी में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार को देश के 50 कुलपतियों के बीच वाइस चांसलर ऑफ द ईयर 2022 के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

गौरतलब है कि होनहार युवाओं को प्रतिष्ठित संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि) मदद कर रहा है। यह कार्य केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है। विश्वविद्यालय में इस उद्देश्य से डॉ. अम्बेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (डीएसीई) की शुरूआत हुई है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल माननीय आनंदीबेन पटेल व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार की उपस्थिति में यह समझौता किया गया है।

विश्वविद्यालय में शुरू हुए इस सेंटर के संदर्भ में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार का कहना है कि हरियाणा राज्य में यह केंद्र केवल हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में खुला है। इसके माध्यम से प्रति वर्ष सौ विद्यार्थियों को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा हेतु तैयारी करवाई जाएगी। कुलपति ने बताया कि इस सेंटर के अंतर्गत प्रति छात्र 75000 रुपए का अनुदान प्राप्त होगा। जिसके माध्यम से प्रतियोगियों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी। विश्वविद्यालय कुलपति ने बताया कि इस सेंटर के अंतर्गत 33 प्रतिशत महिला प्रतियोगियों को शामिल किया जा रहा है। इससे महिला सशक्तिकरण की दिशा में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित की जा सकेगी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Aug 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story