ओडिशा सरकार राज्‍य के सभी ओडि़या माध्यम स्कूलों में मुफ्त किताबें उपलब्ध कराएगी

ओडिशा सरकार राज्‍य के सभी ओडि़या माध्यम स्कूलों में मुफ्त किताबें उपलब्ध कराएगी
  • छात्रों को यह किताबें शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से से वितरित की जाएगी
  • सभी ओडिया माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को मुफ्त किताबें उपलब्ध कराएगी

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। राज्य के निजी और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों को सहायता देने के लिए ओडिशा सरकार ने यह घोषणा की है कि वह अब राज्‍य के सभी ओडिया माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को मुफ्त किताबें उपलब्ध कराएगी। छात्रों को यह किताबें शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से से वितरित की जाएगी।

सीएमओ ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने संबंधित अधिकारियों को शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से अपनी सरकार की '5टी' पहल के तहत इस योजना को लागू करने का निर्देश दिया है, जिसमें राज्य सरकार ओडि़या माध्यम के सभी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को मुफ्त पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराएगी। सरकार की इस पहल से राज्य के 3620 निजी और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों के 5 लाख से अधिक छात्रों को फायदा होगा। इसके लिए ओडिशा सरकार सालाना 9.43 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

गौरतलब है कि निजी ओडि़या माध्यम स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे वार्षिक एचएससी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और विभिन्न क्षेत्रों में अपने कौशल दिखा रहे हैं। राज्य सरकार राज्य के सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को मुफ्त पाठ्यपुस्तकें प्रदान करने के साथ पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंध्र प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों में भी ओडि़या बच्चों को भी मुफ्त पाठ्यपुस्तकें प्रदान कर रही है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Aug 2023 4:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story