मध्यप्रदेश: 9वीं-11वीं के गैप वाले छात्र ऐसे भर सकते परीक्षा फार्म, एमपी बोर्ड ने जारी किये दिशा निर्देश

9वीं-11वीं के गैप वाले छात्र ऐसे भर सकते परीक्षा फार्म, एमपी बोर्ड ने जारी किये दिशा निर्देश
  • एमपी बोर्ड ने जारी किया दिशा निर्देश
  • 9वीं-11वीं के गैप वाले छात्र ऐसे भर सकते परीक्षा फार्म

डिजिटल डेस्क,भोपाल। 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो उम्मीदवार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। उनके लिए फॉर्म भरने पर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आदेश जारी किया है। दरअसल कई स्कूलों के प्राचार्य ने माध्यमिक शिक्षा मंडल से मार्गदर्शन मांगा था कि ऐसे विद्यार्थी जो कक्षा 9वी और 11वीं के बाद एक वर्ष तक कोई परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे। उन्हें कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए फॉर्म किस प्रकार से भरवाया जा सकता है।

इस पर अब माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। मंडल ने आदेश जारी करते हुए लिखा शिक्षण सत्र 2023-24 के लिए हाई स्कूल-हायर सेकेंडरी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने हेतु परीक्षा संबंधित मार्गदर्शिका 28 जून को जारी की गई थी। जिसमें स्पष्टीकरण दिया गया था। जिसके बाद भी कई संस्थाओं के प्राचार्य से समस्या के पत्र प्राप्त हो रहे हैं। उन प्राचार्यो के समाधान हेतु मंडल ने आवेदन भरने के लिए एक लिंक उपलब्ध कराई गई है। जिसमें वे छात्र 9वीं उत्तीर्ण करने के पश्चात 1 वर्ष का गैप लेकर 10वीं की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए आवेदन पत्र भरने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर दसवीं के फॉर्म भरे जा सकते हैं।

कक्षा 12वीं के आवेदन भरने के लिए कक्षा 11वीं में उत्तीर्ण होने के बाद किसी छात्र द्वारा 1 वर्ष का गैप लिया गया है तो वह नीचे दिए लिंक का प्रयोग कर आवेदन पत्र भर सकेंगे।

यह है लिंक

कक्षा 10वीं में परीक्षा आवेदन भरना है किन्तु कक्षा 9वीं उत्तीर्ण करने के पश्चात् एक वर्ष का गेप है। ऐसे छात्रों के लिए निम्न लिंक का उपयोग कर परीक्षा आवेदन पत्र भरे जावे-

URL- mpbse.mponline.gov.in/exam main/Nineo

कक्षा 12वीं का आवेदन भरना है, किन्तु कक्षा 11वीं उत्तीर्ण करने के पश्चात का एक वर्ष गेप है, ऐसे छात्रों के लिए निम्न लिंक का उपयोग कर परीक्षा आवेदन पत्र भरे जावे-

URL- mpbse.mponline.gov.in/exam main/migro

Created On :   23 Sep 2023 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story