लंदन के बार्बिकन थिएटर में मंचन के लिए तैयार 'महाभारत' 

लंदन के बार्बिकन थिएटर में मंचन के लिए तैयार महाभारत 
  • महाभारत' थिएटर प्रोडक्शन 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक बार्बिकन में अपना बड़ा मंच खोलेगा
  • महाभारत ऋषि वेदव्यास द्वारा लिखित है
  • 'महाभारत' में 100,000 से अधिक श्लोक और 1.8 मिलियन से अधिक पंक्तियां हैं'

डिजिटल डेस्क, लंदन। महानतम महाकाव्यों में से एक 'महाभारत' लंदन के बार्बिकन थिएटर में यूके प्रीमियर में नए मंच रूपांतरण के लिए तैयार है।

महान हिंदू महाकाव्य में विचार परिवर्तनकारी और विस्तृत दर्शन, युद्ध और आध्यात्मिक विचारों की एक शक्तिशाली कहानी है। कनाडाई थिएटर प्रोडक्शन 'व्हाई नॉट थिएटर' द्वारा प्रस्तुत किया गया है और मार्च में कनाडा में नियाग्रा-ऑन-द-लेक के द शॉ फेस्टिवल थिएटर में इसका विश्व प्रीमियर हुआ था।

वैरायटी के अनुसार, प्रोडक्शन दो भागों में प्रस्तुत किया गया और स्टोरीटेलर मरियम फर्नांडीस द्वारा सुनाया गया है। 'करमा' (भाग 1), प्रतिद्वंद्वी पांडव और कौरव कुलों की मूल कहानी है। 'धर्म' (भाग 2) में, युद्ध धरती पर तबाही ला देता है।

महाभारत का पुनर्कथन चार महाद्वीपों और भारतीय उपमहाद्वीप के कलाकारों के एक दल द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।कलाकारों में यूके स्थित कलाकार अजय छाबड़ा, नील डिसूजा, डेरेन कुप्पन, गोल्डी नोटे और सकुंतला रमानी शामिल हैं।

अभिनेताओं की इस बड़ी कंपनी में कनाडाई और अन्य अंतर्राष्ट्रीय कलाकार जैसे शॉन अहमद, जे इमैनुएल, फर्नांडिस, नवतेज संधू, अनाका महाराज-संधू, एलोरा पटनायक, मेहर पावरी, मुनीश शर्मा और सुकनिया वेणुगोपाल और छात्र वरुण गुरु, कार्तिक कदम, सुमा नायर, रोनिका सजनानी और ईशान संधू शामिल हैं।

'महाभारत' में 100,000 से अधिक श्लोक और 1.8 मिलियन से अधिक पंक्तियां हैं। महाभारत ऋषि वेदव्यास द्वारा लिखित है।

'रामायण' के साथ-साथ अब तक का सबसे महान संस्कृत महाकाव्य माना जाने वाला 'महाभारत' कौरवों और पांडवों के बीच संघर्ष की कहानी कहता है जिसके चलते कुरुक्षेत्र का युद्ध हुआ।

युद्ध के साथ-साथ, कहानी उस युग के विभिन्न पहलुओं जैसे पर्यावरण, साम्राज्य, आजीविका, अर्थव्यवस्था, राजनीति और बहुत कुछ के बारे में विस्तार से बताती है। यह विभिन्न दार्शनिक बहसों के साथ-साथ आध्यात्मिकता से संबंधित बातों पर भी गहराई से प्रकाश डालता है।

यह रूपांतरण 'व्हाय नॉट थिएटर' के संस्थापक कलात्मक निर्देशक रवि जैन और सह-कलात्मक निर्देशक फर्नांडीस द्वारा किया गया है।

यह कहानी भारत में उत्पन्न हुई, इसने श्रीलंका, जापान, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, रूस, चीन के साथ-साथ कई अन्य देशों में अनगिनत थिएटर रूपांतरण देखे हैं। आमतौर पर भारतीयों द्वारा प्रस्तुत इस मंच पर विभिन्न देशों के प्रवासी भी शामिल होते हैं।

'महाभारत' थिएटर प्रोडक्शन 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक बार्बिकन में अपना बड़ा मंच खोलेगा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 July 2023 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story