बच्चन : बैक टू द बिगिनिंग बिग-बी के 80वें जन्मदिन को बनाएगा खास

Bachchan: Back to the Beginning will make Big Bs 80th birthday special
बच्चन : बैक टू द बिगिनिंग बिग-बी के 80वें जन्मदिन को बनाएगा खास
मनोरंजन बच्चन : बैक टू द बिगिनिंग बिग-बी के 80वें जन्मदिन को बनाएगा खास

डिजिटल डेस्क,मुंबई।  मेगास्टार अमिताभ बच्चन के 80वें जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए 8 से 11 अक्टूबर तक बच्चन: बैक टू द बिगिनिंग नामक 18-शहरों में प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है।

लखनऊ में जन्मे एस.एम.एम. औसाजा, जिन्हें अब बॉलीवुड में बच्चन विद्वान कहा जाता है, के पास बच्चन की यादगार वस्तुओं का सबसे बड़ा संग्रह है और वह बिग बी के 80वें जन्मदिन को खास बनाने के एक प्रदर्शनी लगाएंगे। इस पहल को फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के संस्थापक शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर के सहयोग से औपचारिक रूप दिया गया है।

औसाजा ने अमिताभ बच्चन के 70वें जन्मदिन और उनके 75वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में पहले उनकी प्रदर्शनी लगाई थी। औसाजा को प्रदर्शनी को सावधानीपूर्वक तैयार करने में लगभग एक महीने का समय लगा।

आईएएनएस से बात करते हुए, औसाजा ने कहा, प्रदर्शनी अमिताभ बच्चन के स्टारडम पर केंद्रित है और इसलिए यह 1970 और 80 के दशक के आसपास केंद्रित है। मैंने 90 के दशक के बाद का कुछ नहीं लिया है क्योंकि उनके जीवन के उस चरण की जानकारी तक लोगों की पहुंच आसान है। सब कुछ इंटरनेट पर मौजूद है। यह 70 और 80 के दशक का दौर है, जो आज की पीढ़ी के लिए सबसे दिलचस्प है, इसे खोजना और इसकी सराहना करना।

जैसा कि औसाजा की प्रदर्शनियों की विशेषता है, बच्चन: बैक टू द बिगिनिंग में कुछ दुर्लभ प्रदर्शन भी होंगे। औसाजा ने कहा, फ्रेम में एक यह उद्घोषणा है कि ऐसा अभिनेता उद्योग में आ गया है और उसे कुछ निर्देशकों ने फिल्म में लिया है। यह शायद उनकी पहली तस्वीर है जो प्रेस में आई।

उन्होंने कहा, यह एक रिसर्च है और इस तरह की दुर्लभ वस्तुओं को प्राप्त करना बहुत मुश्किल है। अखबार ने रिसर्च किया कि कैसे प्रेस ने अभिनेता के आने की उद्घोषणा की।

शीर्षक बच्चन: बैक टू द बिगिनिंग बच्चन की 11 फिल्मों को उनके करियर के शुरूआती भाग में प्रदर्शित करेगा, जिसमें काला पत्थर, कालिया, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, नमक हलाल, अभिमान, डॉन, सत्ते पे सत्ता, मिली, चुपके चुपके और दीवार जैसे क्लासिक्स फिल्में शामिल हैं।

उन्होंने कहा है, बच्चन: बैक टू द बिगिनिंग की प्रदर्शनी में कुछ दुर्लभ प्रदर्शन भी होंगे। जैसे- लोहे की भुजा वाला शहंशाह जैकेट, जिसे फैंटिको से प्राप्त किया गया है, प्रदर्शित की जाएगी। यादगार वस्तुओं में दुर्लभ एलपी रिकॉर्ड जैकेट, लॉबी कार्ड और वकिर्ंग स्टिल शामिल होंगे, जो इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है।

औसाजा ने कहा, सात हिंदुस्तानी में 7 भारतीयों की तस्वीर का एक फ्रेम है। आपको यह पता लगाना होगा कि उन 7 में अमिताभ कहां हैं। आम तौर पर आप पोस्टर में अभिनेताओं को देख सकते हैं, लेकिन सिल्हूट में बहुत मुश्किल है।

शो स्टॉपर प्रसिद्ध कलाकार श्रीकांत ढोंगड़े द्वारा दीवार से बंधी हुई शर्ट बच्चन की 7 फीट की कट-आउट कलाकृति है, जो सेल्फी चाहने वालों के लिए प्रदर्शित की जाएगी। अन्य प्रदर्शनियों में पुरस्कार विजेता कलाकार शैलेश आचरेकर द्वारा बच्चन की फिल्मों पर एक 3डी कलाकृति और मिथुल विश्वास द्वारा दीवार पर कलाकृति शामिल हैं।

बच्चन: बैक टू द बिगिनिंग उत्सव दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, लखनऊ, प्रयागराज, चंडीगढ़, कानपुर, मुंबई, पुणे, कोल्हापुर, अहमदाबाद, वडोदरा, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, रायपुर, इंदौर और सूरत में प्रदर्शित किया जाएगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Oct 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story