दैनिक भास्कर हिंदी: B,Day Spl: सीरियल किसर इमरान हाशमी का आज है बर्थडे

September 5th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड में 'सीरियल किसर' के नाम से फेमस एक्टर इमरान हाशमी 24 मार्च को अपना 39 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उन्होंने फिल्म फुटपाथ से बॉलीवुड में एंट्री की थी। फिल्म में इमरान एक्टर आफताब शिवदसानी के साथ सपोर्टिंग रोल में नजर आए थे। इसके बाद 2004 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'मर्डर' से उन्हें बॉलीवुड में पहचान मिली। इमरान हाशमी 15 सालों में अब तक 37 फिल्मों में काम कर चुके हैं। इमरान के नाम सबसे ज्यादा एक्ट्रेस को किस करने का रिकॉर्ड दर्ज है। इसके बाद उन्‍होंने कई छोटी बड़ी फिल्‍मों में काम किया। उनकी ज्‍यादातर फिल्‍में औसत से ऊपर रहीं हैं और उन्‍हें दर्शकों का भी काफी प्‍यार मिला है।

बॉलीवुड में एक अलग इमेज बनाई

बॉलीवुड में इमरान की एंट्री फिल्म 'फुटपाथ' से हुई। इस फिल्म में आफताब शिवदसानी लीड रोल में थे जबकि इमरान सपोर्टिंग रोल में नजर आए थे। इमरान ने फिल्ममेकर विक्रम भट्ट के साथ फिल्म 'राज' में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अपने कॅरियर की शुरुआत की थी और धीरे-धीरे एक्टिंग के दुनिया में कदम बढ़ाया। इसके बाद 2004 में आई फिल्म 'मर्डर' से इमरान हाशमी ने फिल्म जगत में तहलका मचा दिया था। वहीं, 2005 में आई फिल्म 'आशिक बनाया आपने' ने भी इमरान हाशमी की पॉपुलैरिटी में चार चांद लगा दिये थे। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई थी। इस फिल्म की सबसे खास बात ये थी कि इसके सभी गाने सुपरहिट हुए थे। इसके बाद इमरान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वह बॉलीवुड में जाना-माना नाम हैं। 

फिल्मी करियर 

2006 साल उनके लिए निराशाजनक था, क्योंकि फिल्म 'गैंगस्टर' को छोड़कर उनकी अधिकांश फिल्में असफल रही। फिल्म 'गैंगस्टर' के लिए इमरान को बतौर खलनायक कई बॉलीवुड अवॉर्ड्स के लिए नामित किया गया। 2007 में इमरान की फिल्म 'गुड बॉय बैड बॉय' और 'आवारापन' भी असफल रही। साल 2008 की इनकी एकमात्र रिलीज 'जन्नत' थी जो कि बड़ी हिट साबित हुई। साल 2009 में 'राज- द मिस्ट्री कंटीन्यूज' भी सफल रही। साल 2009 में इमरान हाशमी की फिल्में 'तुम मिले', 'रफ़्तार 24x7' और 'वंस अपोन ए टाइम इन मुंबई' आई। इनमें 'वंस अपोन ए टाइम इन मुंबई' में उनके किरदार को खूब पसंद किया गया। 2012 में 'जन्नत 2', 'शंघाई', 'रश' और 'राज 3 डी' रिलीज हुई। साल 2013 में 'घनचक्कर' और 'एक थी डायन' जैसी फिल्मे की। साल 2014 में 'राजा नटवरलाल' और 'उंगली' रिलीज हुई। वहीं साल 2015 में 'हमारी अधूरी कहानी' और साल 2016 में 'अजहर' और 'राज रिबूट' जैसी फिल्मों में इमरान नजर आए। 

'सीरियल किसर' इमरान 

इमरान की ऐसी कोई फिल्म नहीं जिसमें उन्होंने किसी एक्ट्रेस को किस ना किया हो। इमरान हाशमी ने शुरुआती दौर से अबतक हर फिल्म में एक नई एक्ट्रेस के साथ देखा गया है। 2004 में आई फिल्म 'मर्डर' में इमरान हाशमी ने मल्लिका शेरावत के साथ बॉलीवुड के सबसे बोल्ड सीन्स दिए थे। फिल्म में उनके और मल्लिका के बीच के किसिंग सीन्स ने उस वक्त सनसनी मचा दी थी। बाद की कई फिल्मों में इमरान अपनी हीरोइन्स को किस करते दिखें और इसी वजह से उनके साथ 'सीरियल किसर' का लेबल लग गया। उनकी इस इमेज को कई फिल्मों में भुनाया गया और दर्शक भी उनके इसी अंदाज को पसंद करते गए। ये बात और है कि इमरान जैसे प्रतिभाशाली अभिनेता को इसकी कीमत भी चुकानी पड़ी और उनके खाते में एक जैसी फिल्में जुड़ती गई। इमरान के नाम सबसे ज्यादा एक्ट्रेस को किस करने का रिकॉर्ड दर्ज है। हांलाकि इमरान को उनकी फिल्मों से ज्यादा उनपर फिल्माएं गानों के लिए जाना जाता है। 

पर्सनल लाइफ 

परदे पर बैड बॉय की इमेज रखने वाले बॉलीवुड अभिनेता इमरान हाशमी रियल लाइफ में गुड बॉय हैं। इमरान हाशमी का जन्‍म मुंबई में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम अनवर हाशमी और मां का नाम माहिरा हाशमी है। हाशमी की पढ़ाई सिडेन्‍हम कॉलेज, मुंबई और मुंबई विश्‍वविद्यालय से हुई थी। इमरान एक लविंग पति हैं और एक केयरिंग पिता भी। इमरान की पत्नी परवीन शाहनी हैं। इमरान और परवीन ने 14 दिसंबर 2006 को निकाह किया। दोनों का एक सात साल का बेटा है जिनका नाम अयान हाशमी हैं। इमरान और परवीन के बेटा है अयान जो अपने पेरेंट्स के लिए सब कुछ है। अयान को कैंसर का पता चलने के बाद इमरान और परवीन ने खुद को संभाला और अयान का बेस्ट इलाज करवाया। सालों के इलाज के बाद तब उन्हें राहत मिली जब अयान पूरी तरह ठीक हो गया। 

महिलाओं के प्रति नजरिया 

महिलाओं के संग हिंसा को लेकर इमरान काफ़ी संवेदनशील हैं। वो कहते हैं, "मुझे उन मर्दों पर बहुत गुस्सा आता है जो औरतों को अपनी जागीर मानते हैं। इमरान कहते हैं, "मेरे पिता और माँ दोनों ने मुझे बचपन से ही ये तालीम दी कि महिलाओ पर हाथ नहीं उठाना चाहिए. यही सीख अब मैं अपने बेटे को देता हूँ."