39 की हुईं 'Royal Princess', कभी बैंक में भी कर चुकी हैं काम

Bollywoods royal princess Soha Ali khan celebrates her birthday today
39 की हुईं 'Royal Princess', कभी बैंक में भी कर चुकी हैं काम
39 की हुईं 'Royal Princess', कभी बैंक में भी कर चुकी हैं काम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड की Royal Princess कही जाने वाली सोहा अली खान बुधवार को अपना 39वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। सोहा अली खान का जन्म 4 अक्टूबर 1978 को हुआ था और वो बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर और क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी की सबसे छोटी बेटी हैं। इसके साथ ही वो बॉलीवुड के "नवाब" सैफ अली खान की बहन भी है। सोहा अली खान नवाबों की फैमिली से आती हैं, इसलिए उन्हें बॉलीवुड की Royal Princess कहा जाता है। नवाबों के खानदान से आने के बाद भी सोहा बैंक में जॉब कर चुकी हैं। आज उनके बर्थडे के खास मौके पर आज हम आपको सोहा से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं। 

Related image

सोहा अली खान बॉलीवुड के कुछ उन चुनिंदा सितारों में से एक है, जो सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे हैं। सोहा ने पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से हुई है, जहां से उन्होंने मॉडर्न हिस्ट्री में डिग्री हासिल की है। इसके अलावा सोहा लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर्स डिग्री भी कर चुकी हैं। पढ़ाई पूरी करने के बाद सोहा फोर्ड फाउंडेशन और सिटी बैंक में भी जॉब कर चुकी हैं। 

Image result for soha ali khan in dil mange more

अगर सोहा के फिल्मी करियर की बात की जाए तो उन्होंने साल 2004 में शाहिद कपूर के साथ "दिल मांगे मोर" से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद से सोहा अब तक 30 बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी हैं, लेकिन "रंग दे बसंती" और "तुम मिले" में उनके रोल को काफी तारीफ की। सोहा का फिल्मी करियर उनके भाई सैफ अली खान की तरह अच्छा नहीं रहा, लेकिन उसके बाद भी सोहा को बॉलीवुड में पसंद किया गया। बॉलीवुड से पहले सोहा एक बंगाली फिल्म "इति श्रीकांता" में भी काम कर चुकी हैं। 

Image result for soha ali khan in rang de basanti

यूं तो सोहा ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में कई बेहतरीन रोल किए, लेकिन उन्हें पहचान "रंग दे बसंती" से मिली। री-बर्थ पर बेस ये फिल्म साल 2006 में आई थी। इस फिल्म में सोहा ने "सोनिया" नाम की लड़की का किरदार निभाया था। इस रोल के लिए सोहा को "iifa" का "बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस" का अवॉर्ड भी मिला था। 

Image result for soha ali khan in marriage

सोहा की पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो साल 2014 में सोहा अली खान ने बॉलीवुड एक्टर कुणाल खेमू से सगाई कर ली थी। इसके बाद 2015 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए। अप्रैल 2017 में सोहा ने अपनी प्रेगनेंसी के बारे में बताया था और 29 सितंबर को ही उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया है। सोहा और कुणाल ने अपनी इस बेटी का नाम "इनाया नौमी खेमू" रखा है। उर्दू में इनाया का मतलब होता है "अल्लाह का तोहफा" और नौमी यानी "नवरात्र का नौंवा दिन"। बता दें कि नौमी का जन्म जिस दिन हुआ, उस दिन नवरात्रि का नौंवा दिन था, इसलिए इसका नाम "नौमी" रखा गया है। 

Image result for soha ali khan

सोहा अली खान अपनी फिटनेस पर भी काफी ध्यान देती हैं, जिसके लिए वो रेगुलर एक्सरसाइज और योग का सहारा लेती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हाल ही मां बनीं सोहा दिसंबर से फिल्मों की शूटिंग शुरू कर सकती हैं। सोहा अपनी आने वाली फिल्म "साहेब बीवी और गैंगस्टर-3" की शूटिंग करना शुरू कर देंगी। इस फिल्म में संजय दत्त और चित्रांगदा सिंह लीड रोल में है। 

Created On :   4 Oct 2017 6:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story