CINTAA ने इंडस्ट्री में यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए बनाई नई कमेटी,राज ठाकरे ने कहा-नाना नहीं हैं शरीफ

CINTAA ने इंडस्ट्री में यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए बनाई नई कमेटी,राज ठाकरे ने कहा-नाना नहीं हैं शरीफ
CINTAA ने इंडस्ट्री में यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए बनाई नई कमेटी,राज ठाकरे ने कहा-नाना नहीं हैं शरीफ
CINTAA ने इंडस्ट्री में यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए बनाई नई कमेटी,राज ठाकरे ने कहा-नाना नहीं हैं शरीफ

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड से #MeToo के तहत कई लोगों के नाम सामने आने के बाद मुंबई में सिने एंड टीवी आर्टिस्ट असोसिएशन (CINTAA) की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। उम्मीद थी कि बॉलीवुड से #MeToo के तहत सामने आए नामों के खिलाफ कड़े फैसले लिए जा सकते हैं। CINTAA ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट रूप से कहा कि अब नाना पाटेकर और तनुश्री दत्ता विवाद में वो कुछ नहीं सक सकती, क्योंकि यह मामला अब न्यायालय में विचाराधीन है।

तनुश्री-नाना विवाद पर CINTAA का जवाब
बॉलीवुड अभिनेता और CINTAA के महासचिव सुशांत सिंह और विक्रम गोखले ने कहा कि इस मामले की पुलिस और अन्य एजेंसियां इस बात की जांच कर रही हैं, जिनका दायरा हमसे बड़ा है। जिसके चलते अब वह इस मामले में कुछ नहीं कर सकते। हालांकि उन्होंने इस बात के बारे में बताया कि उन्होंने नाना पाटेकर को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया था। जिसका उन्हें जवाब भी मिला है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि क्योंकि मामला पुराना होने के चलते उन्हें इस बात का खेद है कि तनुश्री दत्ता उस समय की गई शिकायत पर लैंगिक अत्याचार के बारे में कोई कार्रवाई नहीं की गई। हालांकि उन्होंने तनुश्री दत्ता को सलाह दी है कि वह इस मामले को आगे ले जा सकती हैं। इस मौके पर सिंटा ने और भी कई विषयों पर खुलकर बात कही। जिसमें काम की जगह पर महिलाओं का होने वाला यौन शोषण या फिर 17 से 18 घंटे लगातार काम करने का दबाव या टॉयलेट या बाथरूम जैसी सुविधाएं ना होना भी शामिल है। जिसे भी उन्होंने सुधारने की लोगों से अपील की है।

कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न रोकने के लिए विशेष समिति

प्रेस कॉन्फ्रेंस में असोसिएशन ने फिल्म उद्योग में महिला कर्मचारियों से यौन उत्पीड़न की शिकायतों से निपटने के लिए एक विशेष सलाहकार समिति समिति की स्थापना करने का फैसला भी बताया। सेक्सुअल हैरेसमेंट मामलों के लिए नई कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में रवीना टंडन, रेणुका शहाणे, अमोल गुप्ते सहित अन्य मेंबर शामिल हैं. इसके साथ ही ये भी ऐलान किया गया कि स्वरा भास्कर के साथ एक सब-कमेटी बनाई जाएगी. कमेटी बनाने की अहम वजह पीड़ितों को एक ऐसा प्लेटफॉर्म देना है, जहां वो अपनी बात बिना हिचके रख सकें।

आलोक नाथ और विनता नंदा विवाद पर CINTAA
CINTAA की प्रेस कॉन्फ्रेंस में आलोक नाथ और विनता नंदा का विवाद भी गूंजा। सुशांत सिंह ने आलोक नाथ पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों पर कहा, आलोक नाथ पर आरोप बहुत गंभीर हैं। उसने हमें औपचारिक शिकायत दी थी। उन्हें एक कारण कारण नोटिस भेजना जरूरी था। हम इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं। हमें खुशी है कि विनता नंदा और ऐसी कई महिलाएं सामने आईं उनके प्रति हुए दुर्व्यवहार के बारे में खुलकर बात कर रही हैं। CINTAA ऐसी महिलाओं को प्रोत्साहित करता हैं जो इस तरह के मुद्दे को हल करने के लिए सामने आती हैं। सुशांत सिंह पीसी में यह भी कहा कि "CINTAA सुनिश्चित करेंगा कि उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी क्योंकि इस तरह के व्यवहार किसी भी कार्यस्थल पर स्वीकार नहीं किए जाते हैं। 

कई सितारे मुझसे नाराज:सुशांत सिंह 
CINTAA के अध्यक्ष सुशांत सिंह ने कहा, ""कुछ दिग्गज सेलेब्स मुझसे नाराज हैं क्योंकि मैंने इस मुद्दे पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है, लेकिन मैं अपने द्वारा कही गई बातों से संतुष्ट हूं। सेक्सुअल हैरेसमेंट, कास्टिंग डायरेक्टर और डायरेक्टर से शुरू होता है. लोग खुलेआम समझौते की बात करते हैं। संगठन कोशिश करेगा कि अच्छे कास्टिंग डायरेक्टर और एजेंसियां हों। दलालों का खुलासा होने की जरूरत है।"

नाना पर बोले राज ठाकरे 
वहीं तनुश्री और नाना पाटेकर विवाद पर अब राज ठाकरे का बयान सामने आया है। एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने कहा,  मैं नाना पाटेकर को जानता हूं, वो शरीफ नहीं हैं। वो कई पागलपंती करते हैं, लेकिन वो इस तरह की हरकत नहीं कर सकते। कोर्ट इस मामले को देख रहा है इससे मीडिया का क्या लेना देना है। #MeToo मूवमेंट एक बेहद गंभीर मुद्दा है, इसे लेकर ट्विटर पर बहस किया जाना गलत है। 
 

Created On :   18 Oct 2018 7:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story