दैनिक भास्कर हिंदी: एक्टर श्रीवल्लभ व्यास का निधन, आमिर खान की लगान में निभाई थी अहम भूमिका

September 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई । बॉलीवुड एक्टर श्रीवल्लभ व्यास का जयपुर में निधन हो गया। श्रीवल्लभ व्यास ने कई फिल्मों अभिनय किया है, जिनमें आमिर खान की 'लगान' , सरफरोश, चांदनी बार और सरदार में अहम किरदार निभाए। आमिर खान स्टारर फिल्म लगान में ईश्वर काका की भूमिका और केतन मेहता की फिल्म सरदार में मोहम्मद अली जिन्ना के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। श्रीवल्लभ व्यास लंबे वक्त से हाई ब्लड प्रेशर और पैरेलिसिस से झूझ रहे थे। 

जानकारी के मुताबिक वो अपनी पत्नी और 2 बेटियां हैं,जिनके साथ वो जयपुर में पिछले दो साल से रह रहे थे। 60 साल की उम्र में अभिनेता ने रविवार सुबह साढ़े नौ बजे उनका निधन हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार शाम को ही उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। 2008 में पैरालाइसिस के अटैक के बाद से ही वो बीमारी से जूझ रहे थे। व्यास ने लंबे समय तक थिएटर में भी काम किया था। लगान और सरफरोश उनकी भूमिकाएं छोटी ही थीं, लेकिन दर्शकों पर उन्होंने अपने अभिनय से गहरा प्रभाव छोड़ा था। बीमारी के चलते उनके परिवार को काफी समस्‍याएं झेलनी पड़ी। उन्‍हें कई बार मकान बदलने पड़े थे। हालांकि कठिन समय में अभिनेता आमिर खान उनकी मदद की। आमिर ने इलाज के लिए पैसे भी दिए थे।                            

60 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

- 1999 में रिलीज हुई सरफरोश फिल्म में व्यास ने आईएसआई के मेजर आलम बेग की भूमिका अदा की थी। 

- आमिर खान के लीड रोल वाली 'लगान' में वह गांव की क्रिकेट टीम का हिस्सा थे। इस फिल्म में वह 'ईश्वर काका' के फेमस किरदार में नजर आए थे। 

- इसके अलावा व्यास ने 1993 में आई सरदार में भी अभिनय किया था। इस मूवी में वह पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के रोल में थे। 

- 2003 में आई फिल्म 'सत्ता' में उन्होंने एक राजनेता की भूमिका अदा की थी। इसके अलावा 1999 में आई शूल में भी उनकी एक्टिंग को काफी सराहना मिली थी। 

- इसके अलावा साल 2008 में आई हॉरर फिल्म '1920' में भी व्यास डॉक्टर के अहम किरदार में दिख चुके हैं। 

- अपने अभिनय करियर में व्यास ने 60 छोटी-बड़ी फिल्मों से लेकर तमाम सीरियल्स में अभिनय किया था। 

आमिर ने की मदद

उनकी पत्नी ने बताया कि आमिर की मदद से ही हम जयपुर में 3 बेडरूम के मकान में किराए पर रह रहे हैं। आमिर बेटियों की स्कूल फीस और श्रीवल्लभ का मेडिकल खर्च भी देते थे।
आमिर के अलावा इस मुश्किल घड़ी में एक्टर इमरान खान और मनोज वाजपेयी ने भी श्रीवल्लभ व्यास की बहुत मदद की थी। हालांकि राज्य सरकार और कला जगत ने उनकी कोई सुध नहीं ली।

सिर में लगी चोट के बाद बिगड़ी तबियत

गौरतलब है कि अक्टूबर 2008 में श्रीवल्लभ गुजरात के राजपीपला में भोजपुरी फिल्म की शूटिंग के दौरान होटल के बाथरूम में गिर गए थे। सिर में गहरी चोट की वजह से वह बेहोश हो गए थे। दुर्घटना के तुरंत बाद क्रू मेंबर्स उन्हें लेकर वडोदरा रवाना हो गए। वहां के एक हॉस्पिटल में उनके सिर का ऑपरेशन किया गया।