इस सीन के बाद सदमे में चलीं गई थीं दीपिका, ये सेलिब्रिटी भी हुए डिप्रेशन का शिकार

Deepika went into deep shock after filming a scene of Padmavati
इस सीन के बाद सदमे में चलीं गई थीं दीपिका, ये सेलिब्रिटी भी हुए डिप्रेशन का शिकार
इस सीन के बाद सदमे में चलीं गई थीं दीपिका, ये सेलिब्रिटी भी हुए डिप्रेशन का शिकार

डिजिटल डेस्क,मुंबई। संजय लीला भंसाली की ड्रीम प्रोजेक्ट "पद्मावती" अब अपने अंतिम चरणों में हैं। इसकी शूटिंग लगभग पूरी हो चुकी हैं। फिल्म में  दीपिका पादुकोण पद्मावती का किरदार निभा रहीं है। फिल्म के पहले पोस्टर में दीपिका का लुक रिलीज किया गया था, जिसमें वो बेहद खूबसूरत लग रहीं थीं। इस पोस्टर को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि दीपिका ने इस किरदार में ढलने के लिए कितनी मेहनत की है। 

हाल ही में दीपिका ने बताया कि "वो किरदार में इस कदर डूब गई थीं कि, फिल्म में "जौहर" प्रथा से जुड़ा सीन फिल्माते वक्त वो गहरे सदमें में आ गईं। सीन ने दीपिका के दिमाग पर काफी बुरा असर डाला है। 

                         Image result for deepika padukone

डिप्रेशन का शिकार रही हैं दीपिका

आपको बता दें कि दीपिका काफी पहले कुबूल कर चुकी हैं कि वो डिप्रेशन का शिकार रही हैं। एक ताजा इंटरव्यू में दीपिका ने फिर इस मसले पर बात करते हुए कहा कि डिप्रेशन से उनकी लड़ाई इतनी बुरी रही है कि उन्हें हमेशा डर रहता है कि वो वापस उसके चंगुल में ना फंस जाएं। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मैं कह सकती हूं कि मैं पूरी तरह डिप्रेशन से उबर चुकी हूं। मेरे मन में हमेशा डर बना रहता है कि मैं कहीं वापस उस दौर में ना पहुंच जाऊं। वो दौर मेरे लिए सबसे बुरा अनुभव रहा है।"

                  Image result for deepika padukone depression

दीपिका ने बताया कि "मुझे लगता है उस दौरान मुझे शायद इसलिए फिल्में ऑफर नहीं की गई क्योंकि लोगों को लगता होगा कि मैं अब कभी एक्टिंग नहीं कर पाऊंगी।" "मुझे खुशी होती है सोचकर कि मैं अब चुन सकती हूं कि मुझे किन फिल्मों में काम करना है और किनमें नहीं। लेकिन मेरा मानना है कि हर किसी को यह सुविधा नहीं मिलती कि वे चुन सकें कि उन्हें कहां काम करना है या कब काम करना है।"

दिपिका उन चुनिंदा बॉलीवुड एक्ट्रेस में से एक है जिन्होंने दुनिया के सामने खुलकर डिप्रेशन से अपनी लड़ाई को कबूल की है। दीपिका ने कहा, "मैंने इसके नतीजे के बारे में नहीं सोचा था। मेरी कोशिश थी कि भारत और दुनिया के लोगों का मानसिक बीमारियों के प्रति नजरिया बदले।"

बॉलीवुड की हस्तियां भी रहीं  डिप्रेशन का शिकार

 

Image result for गुरु दत्त

गुरु दत्त- संजीदा फिल्में बनाने वाले गुरु दत्त को 10 अक्टूबर 1964 को अपने किराए के मकान में मृत पाया गया। वो उदास थे, पूरी शाम शराब के साथ गुजार चुके थे और नींद की गोलियों का भी सहारा ले रहे थे। दोनों को एक साथ लेना जहर के बराबर है। ऐसा उन्होंने जानबूझ कर किया या गलती से हुआ आज तक कोई नहीं जानता।

Image result for परवीन बाबी

परवीन बॉबी- 2005 में परवीन बॉबी को अपने अपार्टमेंट में मृत पाया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि शायद वे 72 घंटे पहले मर चुकी थीं। मौत का कारण साफ पता नहीं चल सका लेकिन रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कई दिन से कुछ खाया नहीं था। परवीन डिप्रेशन और स्किजोफ्रीनिया की शिकार थीं। एक ऐसी बीमारी जिसमें इंसान सच्चाई की समझ खो देता है।

                 Image result for सिल्क स्मिता

सिल्क स्मिता- फिल्म डर्टी पिक्चर में विद्या बालन ने दक्षिण भारत की अभिनेत्री सिल्क स्मिता का किरदार बखूबी निभाया। फिल्म में शोहरत और निजी जीवन के बीच झूल रही सिल्क की मानसिक स्थिति को दर्शाया गया है।1996 में उन्होंने अपने घर में पंखे से लटक कर खुदकुशी कर ली थी।

         Related image

जिया खान- 2013 में जिया खान की खुदकुशी की खबर से सब सकते में रह गए। महज 25 साल की उम्र में जिया ने अपने जीवन का अंत करने का फैसला ले लिया और मुंबई के अपने अपार्टमेंट में आधी रात को गले में फंदा डाल लिया। माना जाता है कि खूबसूरत मुस्कुराहट वाली जिया पर करियर का बहुत दबाव था।

                              Image result for मनीषा कोइराला

मनीषा कोइराला- गर्भाशय के कैंसर के कारण मनीषा डिप्रेशन में चली गईं। लेकिन परिवार और दोस्तों के साथ से उन्हें फायदा हुआ। उनका कहना है।कि वे निराशावादी नहीं हैं, इसलिए डिप्रेशन से भी लड़ना जानती हैं। क्लिनिकल डिप्रेशन का असर मनीषा के रूप रंग पर भी पड़ा।

                          Image result for शाहरुख खान

शाहरुख खान- बॉलीवुड के बादशाह कहलाने वाले और अपनी फिल्मों से लोगों का बेइंतहा मनोरंजन करने वाले शाहरुख भी डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं, ये बात सुनने में अजीब लगती है। लेकिन एक इंटरव्यू में शाहरुख ने माना कि कंधे की सर्जरी के बाद वे कुछ समय के लिए डिप्रेशन में थे।

                   Image result for अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन- फिल्मों में कठोर किरदार निभाने वाले अमिताभ भी इससे गुजर चुके हैं। 90 के दशक में उन्होंने बतौर निर्माता अपनी कंपनी शुरू की। लेकिन एक के बाद एक फिल्मों के फ्लॉप होने के कारण उन्हें भारी नुकसान हुआ और कंपनी दिवालिया हो गयी. इस कारण अमिताभ डिप्रेशन का शिकार हुए। इस दौरान वे बीमारियों से भी गुजर रहे थे, जिनसे वे शारीरिक और मानसिक तौर पर काफी कमजोर हो गए थे।

                    Image result for धर्मेंद्र

धर्मेंद्र- शोले के जय के साथ वीरू भी इस उदास सफर से गुजर चुका है, वो भी 15 साल तक। धर्मेंद्र ने माना है कि डिप्रेशन के कारण वो शराब पीने लगे और धीरे धीरे उन्हें उसकी इतनी लत लग गयी कि उनके निजी जीवन पर भी इसका असर पड़ने लगा। लेकिन पंजाब के शेर ने इस बीमारी से पीछा छुड़ा लिया।

Created On :   6 Oct 2017 3:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story