दिया मिर्ज़ा ने दिया चौंकाने वाला बयान, कहा "नहीं यूज करतीं सैनिटरी पैड"

Diya mirza told reason why not use sanitary pads during periods
दिया मिर्ज़ा ने दिया चौंकाने वाला बयान, कहा "नहीं यूज करतीं सैनिटरी पैड"
दिया मिर्ज़ा ने दिया चौंकाने वाला बयान, कहा "नहीं यूज करतीं सैनिटरी पैड"

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड में एक तरफ तो सैनिटरी नैपकिन को लेकर पैडमैन और फुल्लू जैसी फिल्में आ रही हैं। इसी क्रम में एक्ट्रेस दीया मिर्जा का एक चौंका देने वाला बयान सामने आया है। दीया मिर्जा ने कहा कि " वे सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल नहीं करतीं, क्योंकि सैनिटरी नैपकिन और डायपर जैसे प्रोडक्ट्स हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं।" 

 

बता दें कि बॉलिवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा सयुंक्त राष्ट्र पर्यावरण सदभावना दूत हैं। वे अपने करियर के शुरुआत से ही पर्यावरण बचाओ मुहिम और प्रोग्राम में हिस्सा लेती रही हैं। सैनिटरी नैपकिन को लेकर दीया ने कहा कि वे पीरियड्स के दौरान नैचुरल तरीके से नष्ट होने वाले बायोडिग्रेडबल नैपकिन का इस्तेमाल करती हैं। इन दिनों सैनिटरी पैड पर जीएसटी को खत्म करने के लिए देशभर में अभियान भी चलाया जा रहा है। आज भी इस बात पर चिंता जताई जा रही है कि देश की अधिकांश ग्रामीण महिलाओं तक सैनिटरी नैपकिन्स की पहुंच नहीं है।

 

बायोडिग्रेडबल नैपकिन के यूज पर दिया जोर

दीया ने कहा कि बायोडिग्रेडबल नैपकिन पर्यावरण के लिहाज से पूरी तरह से सुरक्षित हैं और कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। ऐसे नैपकिन प्राकृतिक तरीके से नष्ट हो जाते हैं। दीया ने कहा कि अब वे ऐसी किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं करतीं, जिनसे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। उन्होंने कहा कि वे सैनिटरी नैपकिन से संबंधित एड को भी मना कर देती हैं। दीया ने बताया कि "मेरा टूथब्रश बम्बू का है, मैंने प्लास्टिक पैकेज्ड बोतल का पानी पीना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि मैं घर की मेटल वाटर बॉटल इस्तेमाल करती हूं।" 

 

बयान पर छिड़ गई चर्चा

दीया मिर्जा ने महिलाओं से सुरक्षित बायोडिग्रेडबल नैपकिन के इस्तेमाल की अपील की है। उनके इस बयान पर चर्चा छिड़ गई है। क्योंकि पुराने जमाने में महिलाएं जिस तरीके से सूती कपड़ों का इस्तेमाल पीरियड्स के दौरान करती थीं, उनके कारण अक्सर उन्हें इन्फेक्शन जैसी समस्याएं हो जाती थीं। यहां तक कि आज के डॉक्टर्स भी सैनिटरी नैपकिन के इस्तेमाल की ही सलाह देते हैं। 


दीया मिर्जा जल्द ही संजय दत्त की पत्नी मान्यता के रोल में नजर आने वाली हैं। राजकुमार हिरानी संजय दत्त की जिंदगी पर बायोपिक बना रहे हैं, जिसमें रणबीर कपूर संजय दत्त का किरदार निभा रहे हैं। इस फिल्म से दीया करीब 2 साल बाद कैमरा फेस कर रही हैं।

Created On :   8 Dec 2017 10:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story