comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

सेक्रेड गेम्स में राजीव गांधी के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग, कांग्रेस नेता ने दर्ज कराई FIR

July 10th, 2018 20:11 IST
सेक्रेड गेम्स में राजीव गांधी के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग, कांग्रेस नेता ने दर्ज कराई FIR

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हर फिल्म और टीवी सीरीज के रिलीज होने के साथ ही उसे पसंद और नापसंद करने वालों की तादाद भी बढ़ जाती है, फिर चाहे उसकी कहानी कुछ भी हो। ऐसा ही कुछ नेटफ्लिक्स की नई सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' के साथ भी हुआ है। कोलकाता के कांग्रेस नेता राजीव कुमार सिन्हा ने नवाजउद्दीन सिद्दीकी, सेक्रेड गेम्स के प्रोड्यूसर्स और नेटफ्लिक्स के खिलाफ गिरीश पार्क पुलीस स्टेशन में FIR दर्ज कराई है। रिपोर्ट दर्ज कराने का मुद्दा, सीरीज का कंटेंट है। 

राजीव गांधी के लिए अस्वीकार्य भाषा का प्रयोग

राजीव सिन्हा का कहना है कि 'सेक्रेड गेम्स' के एक सीन में सीरीज का प्रोटेगनिस्ट यानि लीड एक्टर नवाजउद्दीन सिद्दीकी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के लिए अस्वीकार्य भाषा का प्रयोग कर रहा है और उन्हें 'फट्टू' कह रहा है। इसका अंग्रेजी सबटाइटल भी काफी आपत्तिजनक है, और ये राजीव गांधी की छवि धूमिल करने की कोशिश है। कोलकाता के तालाब बाड़ी में रहने वाले इस कांग्रेस नेता ने सीरीज पर तथ्यों के फेर-बदल का आरोप भी लगाया है। उन्होंने इसके कंटेंट को अभद्र और गंदा बताते हुए इसे फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक कलंक भी कहा। उन्होंने पुलिस से IPC और IT Act  के तहत सीरीज के एक्टर और इससे जुड़े लोगों पर कार्यवाही करने की मांग की है। 

विक्रम चंदा की नॉवेल पर स्टोरी

'सेक्रेड गेम्स' की कहानी 1980 की है जो विक्रम चंदा की नॉवेल पर आधारित है। नॉवल का सब्जेक्ट मुंबई है, और इंडिया के पॉलिटिकल बिहेवियर को दिखाता है। नेता, बिजनेसमैंस, गैंगस्टर्स सभी इस स्टोरी में शामिल हैं। सीरीज की कहानी सरताज सिंह की है जिसका रोल सैफ अली खान निभा रहे हैं। इसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज कर दिया गया है। सीरीज में 80 के दशक में देश में हुए अलग-अलग मामलों को दिखाया गया है, जिसमें इमरजेंसीस और शाहबानो केस सबसे महत्वपूर्ण हैं। 

कंप्लेन की वजह नवाजउद्दीन का डायलॉग

37 वर्षीय कांग्रेस नेता के कंप्लेन फाइल करने की वजह नवाजउद्दीन के एक डायलॉग को बताया जा रहा है जिसमें वो शाहवानो केस के लिए राजीव गांधी को जिम्मेदार बताते हुए कहते हैं- ''शाहबानो को अलग जलाया देश को अलग''। ये पहली बार नहीं है जब किसी टीवी सीरीज या मूवी के खिलाफ कंप्लेन की गई है। इसी साल फिल्म 'पद्मावत' को लेकर हुए विवाद को पूरे देश ने देखा और झेला है। जॉन अब्राहम की आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते' के खिलाफ भी हैदराबाद में हाल ही में कंप्लेन दर्ज कराई गई है।

कमेंट करें
ldP9k