गृहणी से लेकर डॉन तक, इन सीरीज में दिखाया गया महिलाओं का दमदार किरदार 

From housewife to don, strong characters of women shown in these series
गृहणी से लेकर डॉन तक, इन सीरीज में दिखाया गया महिलाओं का दमदार किरदार 
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस गृहणी से लेकर डॉन तक, इन सीरीज में दिखाया गया महिलाओं का दमदार किरदार 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज सारी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। ये एक ऐसा दिन है जब दुनियाभर में महिलाओं को मिले अधिकारों का सम्मान किया जाता है। एक लंबे समय तक अपने हक के लिए लड़ने के बाद, अब महिलाओं को उनके अनुसार जीवन जीने का हक मिला है।

इस दुनिया में हमें जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत है, वह है हर जगह महिलाओं का बेहतर स्थान, चाहे वह राजनीति में हो, मीडिया में हो या फिर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में। वो दिन गए जब मेनस्ट्रीम फिल्म और टीवी शोज में महिलाओं के किरदार सिर्फ ग्लैमर के लिए होते थे। आज लगभग सभी ओटीटी प्लैटफार्म्स पर तमाम महिला केंद्रित शोज देखने को मिल जाते हैं।

आज कई ऐसी फिल्में और वेब सीरीज हैं, जहां महिलाएं स्ट्रॉग कैरैक्टर में नजर आती हैं। ऐसी बहुत सी फिल्में और सीरीज हैं, जो बिना किसी मेल लीड के जबरदस्त हिट हुईं हैं। इस इंटरनेशनल विमेंस डे हम आपके लिए लाए हैं पांच ऐसी दमदार वेब सीरीज जो महिलाओं के जज्बे को दिखाती हैं-

1."बॉम्बे बेगम्स"

Pooja Bhatt reacts to Bombay Begums controversy, says it's a glorious show  | Web Series - Hindustan Times

नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुआ शो बॉम्बे बेगम्स अलग पीढ़ियों की पांच ऐसी महिलाओं की कहानी पर आधारित है, जो अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए जीवन में कई परेशानियों और कमजोरियों का सामना कर रही हैं। इस सीरीज की निर्देशिका अलंकृता श्रीवास्तवा हैं। इस सिरीज में मेनोपॉज, #metoo,युवावस्था, बाईसेक्शुअलिटी(Bisexuality), जैसे सेंसिटिव टॉपिक्स को बखूबी दिखाया गया है।

2."डेल्ही क्राइम"

Netflix' Delhi Crime Bags International Emmy Award For Best Drama Series,  First Ever For India!

ये एक नेटफ्लिक्स ओरिजनल ड्रामा है, जिसे रिची मेहता ने लिखा है। ये सीरीज 2012 में घटित निर्भया कांड पर बेस्ड है। इसमें शिफाली शाह ने डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी का किरदार निभाया है। ये सीरीज केस इनवेस्टिगेशन के दौरान आए उतार-चढ़ाव के बारे में बताती है कि कैसै एक महिला ऑफिसर क्राइम्स साल्व करती है और साथ ही अपनी टीनएजर बेटी को संभालती है, इसकी कहानी बेहद दिलचस्प है। 

3."फेम गेम"

The Fame Game series review: Madhuri Dixit's OTT debut is an absolute  delight | Web Series News | Zee News

फेम गेम हाल ही में रिलीज हुई एक वेब सीरीज है। नेटफ्लिक्स के इस शो में माधुरी दीक्षित ने अनामिका आनंद नाम का एक काल्पनिक किरदार निभाया है। ये कैरेक्टर एक माँ, एक पत्नी, एक बेटी, एक प्रेमिका, और एक जानी मानी बॉलीवुड स्टार की कहानी को दिखाता है। अनामिका आनंद एक इंडिपेंडेंट, मजबूत, कोमल मिजाज की फीमेल कैरेक्टर है, जो अचानक से लापता हो जाती है। इस सीरीज से आप एक बहुआयामी महिला के जीवन के उतार चढ़ाव के बारे में जान सकते हैं।
     
4."आर्या"

Aarya Web Series Review - An Engaging Crime Drama - Vargis Khan

सुष्मिता सेन स्टार्रर इस शो ने हमें आर्या के रूप में एक बेहद स्ट्रांग फीमेल कैरेक्टर दिया है। इस सीरीज में ये दिखाया गया है कि कैसे एक बिजनेसवुमन, माफिया गैंग की मुखिया बनती हैं। इंडस्ट्री में इतने पॉवरफुल फीमेल कैरेक्टर बहुत कम देखने को मिलते हैं, तो ये शो काफी अनोखा है। इस वेब सीरीज में सुष्मिता सेन ने जबरदस्त काम किया है और शो ने बहुत सुर्खियां बटोरी थीं। शो में आप महिला के हौसले को देख सकते हैं, कि कैसे वो अपने पति के ना रहने पर दुश्मनों से मुकाबला करती है और अपने परिवार की देखरेख भी करती है। 

5."मसाबा मसाबा"

Masaba Masaba Season 2 Release Date, Cast, Plot - All We Know So Far - The  Bulletin Time

इस वेब सीरीज के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इस शो में फेमस एक्ट्रेस नीना गुप्ता और उनकी बेटी मसाबा गुप्ता की असल जिंदगी के खट्टे मीठे पलों को दिखाया गया है। ये वेब सिरीज इन मां बेटी की जोड़ी की जिंदगी की प्रमुख घटनाओं से प्रेरित है। नीना गुप्ता और मसाबा गुप्ता के फैशन, रिलेशनशिप्स और सोशल लाइफ के सफर को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया है। ये वेब सिरीज महिलाओं को इंस्पायर करती है।   

Created On :   7 March 2022 4:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story