दैनिक भास्कर हिंदी: 500 के भारतीय कुर्ते को 2.5 लाख में बेच रहा  Gucci, कंपनी पर फूटा लोगों का गुस्सा

June 4th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय पोषाक दुनियाभर में पहने जाते हैं क्योंकि, भारतीय नागरिक सिर्फ अपने देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी काबिलियत का परचम लहरा रहे है। आपने एक से बढ़कर एक फेमस और लंग्जरी ब्रांड के सामान बिकते हुए देखे होंगे। लेकिन क्या कभी भारतीय कुर्ती की तरह दिखने वाले "लिनेन काफ्तान" को लाखों में बिकते देखा है? जी हां, सही पढा आपने। वर्ल्ड का फेमस इटालियन फैशन ब्रांड गुच्ची का नाम तो आप सब ने सुना होगा। गुच्ची कुछ समय से सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है। दरअसल, गुच्ची ने इंडियन ट्रेडिशनल कुर्ती की तरह दिखने वाला लिनेन के काफ्तान की कीमत अपने वेबसाइट पर 2.5 लाख रु बताई है, जिसका मतलब हैं कि, कंपनी इसे 2.5 लाख में बेच रही है। जब लोगों की नजर इस पर गई तो उनका गुस्सा सोशल मीडिया पर फूट पड़ा। 

इसकी कीमत देखकर एक यूजर ने लिख दिया कि, ये भारतीय बाजारों में मात्र 500 का कुर्ता है। कुछ ने बताया कि, भारत में इस ड्रेस की कीमत 150 से लेकर 1,500 रुपये से ज्यादा की नहीं है। जब यह ड्रेस इतनी सस्ती है तो इसे महंगे दाम पर क्यों बेचा जा रहा है। यूजर्स ने ब्रांड से सवाल किया हैं कि, जब ये ड्रेस आसानी से कम कीमतों में मिल सकती है तो फिर कंपनी ने इसकी कीमत लाखों में क्यों रखी हैं?

गुच्ची का इतिहास

गुच्ची एक इटालियन फैशन हाउस है, जिसकी पहचान दुनियाभर में है। ये ब्रांड प्रीमियम क्लास के जूते, फैशनेबल कपड़ें, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और भी कई चीजें बनाता है। बता दें कि, इस ब्रांड की स्थापना साल 1921 में, फ्लौरेन्स में, गूचियो गूची ने की थी। GUCCI  को पहचान मिली साल 1938 में और रोम में इसका एक बुटीक खोला गया।

क्या कहना हैं सोशल मीडिया यूजर्स का

एक यूजर ने लिखा कि, गुच्ची एक भारतीय कुर्ता 2.5 लाख में बेच रही है? मुझे वही चीज़ 500 रुपये में मिलेगी। दूसरे ने लिखा, कोई ऑफेंस नहीं, लेकिन मैं इसे 500 . में भी नहीं खरीदूंगा। तीसरे ने लिखा, गुच्ची इस कुर्ते को 4,550 सी डॉलर में बेच रही है और मुझे पसंद है .... कौन उस कुर्ते के लिए $$$ खर्च कर रहा है जो अम्मी ने मुझे मुरी के माल रोड से 300 रुपये में खरीदा था। चौथे ने लिखा, गुच्ची स्वीटी मैं आपको वही कुर्ता सरोजिनी मार्केट से 5 डालर यानि कि, 365 रु से कम में खरीद दूंगी। पांचवे यूजर ने लिखा, 

ये पहली बार नहीं हैं, जब गुच्ची को लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ा हैं, इससे पहले भी अपनी प्रोडक्ट्स की ज्यादा कीमतों की वजह से गुच्ची को लोगों की बाते सुननी पड़ी है। साल 2018 में गुच्ची ने अलग-अलग तरीके के हेडवियर में मॉडल को रनवे पर बाजार में लाया। जिसमें ढेरों मॉडल हिजाब और पगड़ी तक में दिखाई दी। गुच्ची ने इसे फैशन शो में उतारा और फिर क्या ब्रांड को लोगों की आलोचनाएं झेलनी पड़ी क्योंकि, पगड़ी सिख धर्म की महत्वपूर्ण निशानी हैं न कि, फैशन के रुप में इस्तेमाल करने वाली चीज।