केबीसी 14: बिग बी ने बताया कि कैसे उनको बच्चन उपनाम मिला

KBC 14: Big B reveals how he got the nickname Bachchan
केबीसी 14: बिग बी ने बताया कि कैसे उनको बच्चन उपनाम मिला
बॉलीवुड केबीसी 14: बिग बी ने बताया कि कैसे उनको बच्चन उपनाम मिला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया कि बच्चन मूल रूप से उनके पिता और प्रसिद्ध कवि हरिवंश राय का उपनाम था। यह अब अंतत: उनकी पहचान बन गई। बिग बी ने कहा, मेरे पिता कभी भी जाति की रस्सियों में नहीं रहना चाहते थे। उनका उपनाम बच्चन उनका कवि नाम या कलम नाम था। फिर मेरे स्कूल में प्रवेश के दौरान, शिक्षक ने मेरे माता-पिता से पूछा कि मेरा उपनाम क्या होना चाहिए। तब मेरे पिता ने मौके पर ही तय कर लिया कि मेरा उपनाम बच्चन होगा। मैं बच्चन होने का पहला उदाहरण बन गया।

बिग बी, जो वर्तमान में क्विज-आधारित रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति 14 की मेजबानी कर रहे हैं, सरनेम के बारे में रुचि के दृष्टिकोण से काफी प्रभावित थे। गुरुग्राम के रहने वाले जब केबीसी 14 के कंटेस्टेंट से होस्ट ने सरनेम न होने का कारण पूछा। उसने जवाब दिया, मेरा पूरा नाम रुचि है। मुझे लगता है कि एक उपनाम आपको जाति के दायरे में रखता है। मुझे लगता है कि आपका पहला नाम आत्मनिर्भर है, यह आपकी व्यक्तिगत पहचान है। और मेरी तरह, मेरे पति की भी अपनी पहचान है। बचपन से ही मुझे केवल रुचि के नाम से संबोधित किया जाता रहा है और यहां कौन बनेगा करोड़पति के मंच पर मैं केवल रुचि हूं।

पेशे से एक मीडिया विश्लेषक ने मेजबान के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की और उसके परिवार के बारे में भी बात करते हुए कहा, सर आप मेरी तरह अविश्वसनीय भारत का एक अच्छा उदाहरण हैं। मैं बिहार से हूं और मेरे पति पंजाब से हैं। हम दोनों हरियाणा में रहे हैं और पले-बढ़े हैं। हमने दिल्ली में पढ़ाई की है और इसलिए, हम कई राज्यों का एक संयोजन भी हैं। इसके बाद मेजबान ने अनेकता में एकता पर टिप्पणी की और कहा कि इतने अलग-अलग समुदायों से संबंधित होने के बाद भी, विभिन्न भाषाएं बोलने के बाद भी हम एक हैं। केबीसी 14 सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Nov 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story