दैनिक भास्कर हिंदी: B,Day Spl: कंगना-क्वीन-कंट्रोवर्सी, जानिए कैसे हिमाचल की लड़की ने बॉलीवुड में गाड़े झंडे

March 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हिमाचल के छोटे से गांव में जन्मीं कंगना रनौत आज बॉलीवुड की एक ऐसी अदाकारा हैं जिनका मुकाबला कोई नहीं कर सकता है। फिल्म दर फिल्म कंगना ने साबित किया कि वह हिमाचल से आईं कोई मामूली लड़की नहीं हैं जिसे बॉलीवुड में कोई पछाड़ दे। कंगना ने अपनी लगन से साबित किया कि वह किसी से कम नहीं हैं, कैसा भी चैंलेंजिग रोल हो, कंगना उसे निभाने में पीछे नहीं हटती है। आज बॉलीवुड में उन्हें क्वीन कंगना भी कहा जाता है। आज कंगना का 31 वां जन्मदिन हैं। वैसे तो हर साल कंगना अपने जन्मदिन को बड़े ही जश्न के साथ मनाती हैं, लेकिन इस बार कंगना ने श्रीदेवी के निधन के दुख में अपना जन्मदिन कुछ सिंपल तरीके से मनाने का फैसला किया है।

 

 

जन्मदिन पर लगाए 31 पौधे

कंगना ने आज इस महत्वपूर्ण दिन को अपने परिवार के साथ मनाने का फैसला किया। उन्होंने 31 साल पूरा करने पर अपने घर के बाहर 31 पौधे भी लगाए। पिछले ही दिनों मनाली स्थित अपने घर में गृह प्रवेश पूजा कराने के बाद अब कंगना परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिता रही हैं। कंगना इन दिनों रानी लक्ष्मीबाई का चैलेंजिंग किरदार भी निभा रही हैं। जिसके लिए कंगना कड़ी मेहनत भी कर रही हैं। कंगना कुछ ऐसे ही कामों के लिए अपनी इंडस्ट्री में भी पहचानी जाती हैं। हमेशा अपने बेबाक अंदाज में कंगना लोगों को चौंकाती हैं। 

 


 

बिना गॉड फादर कंगना ने बॉलीवुड में बनाई पहचान

कंगना का नाम ऐसी एक्ट्रेस में शुमार हैं, जिनका फिल्म इंडस्ट्री में कोई गॉड फादर नहीं था, लेकिन संघर्ष और मेहनत से कंगना ने अपनी एक खास पहचान बनाई है। कंगना के पापा अमरदीप रनौत एक बिजनेसमैन है और मां आशा रनौत एक स्कूल टीचर हैं। 16 साल की उम्र में कंगना ने बॉलीवुड में पहचाने बनाने के लिए दिल्ली में मॉडलिंग शुरू कर दी थी, इसके बाद अरविंद गौर से थिएटर की बारिकियां सीखीं। इसके बाद 2006में आई फिल्म गैंगस्टर से उनका बॉलावुड में डेब्यू हुआ। इस फिल्म के लिए कंगना को बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का अवार्ड मिला। इसके बाद वो लम्हें, लाइफ इन ए मेट्रो, फैशन जैसी फिल्मों के लिए उन्हें नेशनल सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड मिला।

 

 

इन फिल्मों के लिए मिली सराहना

कंगना आज बॉलीवुड की सबसे मंहगी एक्ट्रेस में गिनी जाती हैं। उनके नाम तीन नेशनल अवार्ड समेत चार कैटेगरी में फिल्मफेयर अवार्ड भी है। इनके अलावा कंगना कई अवार्ड्स जीत चुकी हैं। कंगना ने अब तक करीब 35 से ऊपर फिल्मों में काम किया है। जिनमें क्वीन, तनु वेड्स मनु, रिवाल्वर रानी, रज्जो, सिमरन जैसी फिल्मों में उनकी एक्टिंग की खूब तारीफ की गई। कंगाना आज बॉलीवुड की इकलौती ऐसी एक्ट्रेस बन गई हैं जो शाहरुख, सलमान, आमिर के साथ काम किए बिना भी टॉप की एक्ट्रेस हैं और अकेले अपने दम पर फिल्म हिट कराने की काबलियत रखती है। 

 


कंगना और उनसे जुड़ी कंट्रोवर्सीज
 
कंगना रनौत को कुकिंग का जबदस्त शौक है वे पोएट्री लिखती हैं, योग करती हैं और रीडिंग भी उनके शौक में शामिल हैं। कंगना अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपने बोल्ड स्टेटमेंट को लेकर भी सुर्खियों में रहती है। रियल लाईफ में भी वे बेहद बोल्‍ड हैं और निजी बातों से लेकर रिलेशनशिप तक हर मुद्दे पर खुलकर बात करती हैं। कंगना के जन्‍मदिन पर जानें उनके बड़े चौंकाने वाले बयान...


1.कंगना शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान को लेकर दिए बयान को लेकर चर्चा में आ थीं। कंगना ने कहा था,' मुझे खान के साथ काम करने के लिए कई प्रस्‍ताव आ रहे हैं लेकिन मैं उनके साथ काम नहीं करना चाहती, क्‍योंकि मुझे उनसे ज्‍यादा तो नहीं लेकिन उनके बराबर का काम चाहिए।'

2. कंगना ने चैट शो 'कॉफी विद करण' में करण जौहर पर बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में भाई-भतीजावाद फैलाने का आरोप लगाया था। उन्‍होंने कहा अगर वे कभी अपनी आत्मकथा लिखेंगी तो उसमें एक चैप्टर फिल्म इंडस्ट्री के भाई-भतीजेवाद पर होगा। 

3. कंगना ने कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री में शुरुआत के वक्त लोग मुझसे अजीब सा ट्रीट करते थे, जैसे मैं कोई अवांछित चीज़ थी, मुझसे बात तक नहीं की जाती थी। इंग्लिश न आने के कारण मेरा मज़ाक उड़ाया जाता था।

 

 

4. कंगना ने एक चैट शो में कहा था - अच्छे दोस्त का मतलब कुछ नहीं होता, बस कुछ बकवास लोगों के लिए यह शब्द इस्तेमाल होता है। 

5. कंगना ने फिल्‍म इंडस्ट्री में अपनी फीस को लेकर बड़ा बयान दिया था, कंगना ने कहा था, वे जैसी फ़िल्में करती हैं उसमें पूरा साल तक लग जाता है। इस लिहाज़ से उनको मिलने वाली फीस जायज़ है। उनका कॉम्पटिशन किसी अभिनेत्री से नहीं है क्योंकि किसी ने दत्तो या क्वीन का किरदार नहीं निभाया है।

6. कंगना ने शादी के बारे में बात करते हुए कहा था पेरेंट्स को लड़कियों को सुपरहीरो की तरह पालना चाहिए न कि भविष्‍य में घर संभालने के लिए ट्रेंड कुत्‍तों की तरह। शादी पर फोकस करने से बेहतर है कि जीवन की वास्‍तविक चुनौतियों पर फोकस करना चाहिए। 

7. ऋतिक रोशन के साथ हुआ विवाद अब तक का कंगना का सबसे सुर्खियों में रहा विवाद हैं। कंगना ने कहा, ‘मुझे कई बड़े लोगों के घर बुलाया गया, मुझे कहा गया कि अगर मैंने अपना मुंह खोला तो मेरा करियर बर्बाद कर दिया जाएगा। कंगना रनौत ने यह भी कहा था कि उन्हें ब्लैकमेल करने या धमकाने से कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि उन्हें इन सबसे अब डर नहीं लगता। 
 

कंगना फिलहाल 'मणिकर्णिका'की शूटिंग कर रही हैं और उनकी अगली फिल्म मेंटल है क्या का फर्स्ट लुक भी सामने आ चुका है। कंगना के जन्मदिन पर उन्हें बहुत-बहुत बधाईंयां।